Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India Hanumangarh - नहरीबंदी को लेकर तैयारियां लगभग पूर्ण,डिग्गियां को 95 फीसदी तक पानी से भरा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 26 March 2019

Hanumangarh - नहरीबंदी को लेकर तैयारियां लगभग पूर्ण,डिग्गियां को 95 फीसदी तक पानी से भरा


नहरबंदी के दौरान पीएचईडी और सिंचाई विभाग समन्वय से कार्य करे ताकि आमजन को ना हो कोई परेशानी- कलक्टर 
जिल कलक्टर जाकिर हुसैन ने बिजली, पानी, मौसमी बिमारियों की बैठक में नहरबंदी को लेकर की समीक्षा
हनुमानगढ़। नहरबंदी को लेकर पीएचईडी और जल संसाधन विभाग ने तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली है। जिले की डिग्गियों को 95 फीसदी तक पानी से भर लिया गया है।पंडितावांली में डिग्गी को 80 फीसदी तक भरा गया है।   जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने सोमवार को बिजली, पानी, मौसमी बिमारियों इत्यादि को लेकर हुई बैठक में नहरबंदी की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। जिला कलक्टर ने निर्देश दिया कि नहरबंदी के दौरान आमजन को कोई परेशानी ना हो, इसको लेकर पीएचईडी और जल संसाधन विभाग आपसी समन्वय से कार्य करे। बैठक में पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता रमेश गर्ग ने बताया कि मेहरवाला गांव के लिए नौरंगदेसर वितरिका, मुंडा गांव के लिए मुंडा माइनर, तलवाड़ा झील के लिए टीएलडब्व्यू नहर, पीलीबंगा शहर के लिए पीलीबंगा वितरिका में पानी स्टोरेज को लेकर बंधा लगाया जा चुका है। संगरिया में नहर में पानी स्टोरेज को लेकर 59 आरडी पर, हरिपुरा और दीनगढ़ के लिए करणी ब्रांच में  26 आरडी पर, रावतसर शहर के लिए थालड़का में बंधा लगा जाएगा। डबली के लिए सूरतगढ़ वितरिका में बंधा लगाया जाएगा। 

 पीएचईडी के अधिशाषी अभियंता मेजर सिंह ढिल्लो ने बताया कि नहरबंद की तैयारियों को लेकर पानी स्टोरेज को लेकर लगातार मोनिटरिंग की जा रही है। रविवार को ही कोहला, भूलांवाली ढाणी, मुंडा, मेहरवाला, मिर्जावालीमेर, भोमपुरा, पीलीबंगा में जाखंड़ावाली, दौलतांवाली, 18 एसपीडी, हनुमानगढ़ में बहलोलनगर, सहजीपुा, फतेहगढ़ इत्यादि जगहों पर रविवार को दिन भर विभाग के अधिकारियों ने निरीक्षण किया और नहरबंदी को लेकर जो भी कमियां पाई गई उसको दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए। कई जगहों पर बरमा लगाकर डिग्गियां भरवाई गई। एसपीडी नहर में बंधा लगाकर पानी स्टोरेज करने के लिए निर्देश दिए। 


बैठक में जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल पर आई शिकायतों को एक बार विभागाध्यक्ष के द्वारा देखने और उन्हें तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। जोधपुर विद्युत वितरण निगम में 61 दिन से ज्यादा की 138 मामलों पैंडिंग पाए जाने पर इनको जल्द से जल्द निस्तारण के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग की ओर से मुंहपका खुरपका रोग को लेकर चल रहे वैक्सीनेशन अभियान, मौसमी बिमारियों को लेकर समीक्षा की । इसके अलावा जिला कलक्टर ने नगर परिषद के द्वारा नालों को ढकने को लेकर अब तक हुई प्रोगेस की समीक्षा भी की। बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता ने जिला कलक्टर को बताया कि बीएसएनएल के 110 टावर का बिजली बिल करीब 71 लाख बकाया है। लेकिन विभाग लोकसभा चुनाव के बाद  इसका पेमेंट कर पाने को कह रहा है। इस पर जिला कलक्टर ने इस मामले में उच्चस्तर पर बात करने का आश्वासन दिया। 


बैठक में जिला कलक्टर जाकिर हुसैन के अलावा सीईओ जिला परिषद परशुराम धानका, एसडीएम कपिल यादव, पीएमओ डॉ एम पी शर्मा, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, सीएमएचओ डॉ अरूण चमड़िया, एसई पीडब्ल्यूडी गुरनाम सिंह, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ मुखराम कड़वासरा,एसई जोधपुर डिस्कॉम  अरूण कुमार शर्मा, एसई पीएचई़डी रमेश गर्ग, अधिशाषी अभियंता मेजर सिंह ढिल्लो, सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता जगनलाल बैरवा, शिक्षा विभाग के कुलंवत सिंह, कृष्ण सिहाग, वीना टाक समेत अन्य कई अधिकारी गण उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे