Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India लघु सीमांत कृषकों को आरबीआई के अनुसार ऋण दे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 10 May 2019

लघु सीमांत कृषकों को आरबीआई के अनुसार ऋण दे


बैंकर्स ग्राहक सेवा शिविर लगाये
जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति व समीक्षा के लिये समिति बनेगीः- जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले के सभी बैंकों को माह के तीसरे सप्ताह में ग्राहकों की सेवा के लिये शिविर लगाये जाये। आयोजित शिविर में बैंकों से संबंधित विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निदान किया जा सकता है।
जिला कलक्टर श्री नकाते शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में जिला स्तरीय बैंक सलाहाकार समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आरबीआई की गाईड लाईन के अनुसार लघु व सीमांत कृषकों को निर्धारित प्रतिशत के अनुसार फसली ऋण उपलब्ध करवाया जाये। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना में बैंकर्स को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। बैंक किसान का बीमा क्लेम से संबंधित आवेदन प्राप्त कर कम्पनी को ई-मेल करना है। बीमा कम्पनी के साथ-साथ बैंकर्स द्वारा लिये गये प्रार्थना पत्रा बीमा कम्पनी को फोरवर्ड करने से किसानों को राहत मिलेगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य प्राप्त करने तथा आवेदन पत्रों में किसी प्रकार की कमी को दूर करने व समीक्षा के लिये एक समिति का गठन किया जायेगा। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जायेगा, जिसमें नाबार्ड, ओबीसी, एसबीआई तथा एमजीबी ग्रामीण बैंक के एजीएम स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। जिला कलक्टर ने पोप योजना, राजीविका, स्वयं सहायकता समूहो को बैंकों द्वारा दी गई मदद की समीक्षा की तथा निर्देश दिये कि गरीब नागरिकों के लिये संचालित इन योजनाओं की प्रगति में बैंकर्स ज्यादा ध्यान दें।
बैठक में बताया गया कि वर्ष 2018-19 में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रा में 100 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि प्राप्त की है। कृषि ऋण में 96.81 प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त की है। बैंको का सीडी रेशो 139.18 प्रतिशत रहा। 31 मार्च 2019 तक जिले के 3 लाख 84 हजार 837 किसानों को 13322.75 करोड़ रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया।
बैठक में आरबीआई के प्रबंधक श्री अखिलेश कुमार तिवारी, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री चंद्रेश कुमार शर्मा, ओबीसी के सहायक महाप्रबंधक श्री ओमकारनाथ झां, एसबीआई के सहायक प्रबंधक श्री देवीलाल मेहरा, सहायक निदेशक समाज कल्याण श्री बी.पी.चंदेल सहित बैंक अधिकारियों व विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे