Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करेंः- प्रभारी सचिव - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 1 October 2019

अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करेंः- प्रभारी सचिव

स्वीकृत योजनाएं गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूर्ण हो

श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा) मेडिकल शिक्षा सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री वैभव गलरिया ने कहा कि जिले में संचालित विकास की विभिन्न परियोजनाओं के कार्य अच्छी गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण होने चाहिए, जिससे संबंधित योजना का लाभ आमजन को मिल सकें। 
श्री गलरिया मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति अच्छी होनी चाहिए तथा आगामी दिनों में स्थानीय निकायों के चुनाव प्रस्तावित है, ऐसे में जिले के अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के साथ-साथ उन्हें पाबंद किया जाये। जो अपराधी वान्टेड है, उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि चुनाव जितने छोटे होंगे, उतने ही उन्हें गंभीरता से व संवेदनशीलता के साथ लेने की आवश्यकता होती है। 
बैठक में श्रीगंगानगर को विधुत आपूर्ति के लिये बीकानेर फीडर से जोड़ने पर चर्चा हुई तथा जीएसएस निर्माण की प्रगति एवं ऐटा-सिंगरासर में विशेष योजना के तहत दिये जा रहे विधुत कनेक्शन की प्रगति की समीक्षा की गई। उद्यान विभाग द्वारा  निर्मित डिग्गियों व अन्य बागवानी के लिये प्राप्त अनुदान राशि का नियमानुसार वितरण करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नहरों में प्राप्त पानी का समुचित वितरण होना चाहिए तथा सिंचाई पानी वितरण में पूरी पारदर्शिता बरती जाये। पंजाब क्षेत्र में नहरों में पानी चोरी रोकने के लिये सिंचाई विभाग के अधिकारी जाब्ते के साथ समय-समय पर गश्त करेगें। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग में नीचे स्तर के कार्मिकों को भी संवेदनशील बनाया जाये।  
श्री गलरिया ने शहर में सड़क निर्माण की प्रगति, आरयूआईडीपी द्वारा निर्मित कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने नगरपरिषद को निर्देश दिये कि डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित किया जाये तथा कचरे का नियमित उठाव होना चाहिए। वर्षा का पानी ज्यादा समय तक सड़कों पर खड़ा नही रहे, ऐसी व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय के अधिकारियों को प्रातःकाल में ही शहर का दौरा कर सफाई व्यवस्था को देखनी चाहिए। 
उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण होना चाहिए। विशेष रूप से मधुमेह, बीपी, हद्य इत्यादि की जांच होनी चाहिए। इस कार्य को एक अभियान के तौर पर लिया जाये। जिले में जो मधुमेह के रोगी है, उनका उपचार व फोलोअप किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जिले में संचालित समस्त चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टॉफ मुख्यालय पर रहें। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन की समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बनने वाले शोकपिट गड्ढों की सफाई हो, इसके लिये आमजन को भी ध्यान रखना होगा। हमारे आस-पास स्वच्छता रहे, इसके लिये हमारे व्यवहार में बदलाव की आवश्यकता है। बैठक में श्रम विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, आरएसएलडीसी, कृषि, ग्रामीण विकास सहित विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई। 
प्रगतिरत कार्यों को जल्द पूरा करें
वर्षा के कारण हुए गढ्ढो को तत्काल भरा जायेः- जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि आगामी दिनों में प्रस्तावित स्थानीय निकाय के चुनाव को देखते हुए अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के साथ-साथ 116 के नोटिस दिये जाये। उन्होंने पेयजल विभाग को निर्देश दिये कि प्रगतिरत पेयजल परियोजनाओं का कार्य जल्द पूरा किया जाये तथा जो कार्य पूर्ण हो चुके है, उनकी सीसी जारी की जाये। विधुत विभाग द्वारा विधुत आपूर्ति में ट्रीपिंग की समस्या को कम करने के निर्देश दिये गये। जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्षा के समय जो गढ्ढे हो गये है, उन्हें तत्काल भरे जाये। जिला चिकित्सालय में ड्रेनेज सिस्टम में बैक प्रेशर की समस्या का समाधान ढुंढने तथा चिकित्सालय भवन से वर्षा के पानी की निकासी के लिये अलग लाईन बनाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये गये। 
जिला कलक्टर ने कहा कि सिंचाई पानी वितरण में पारदर्शिता व एकरूपता की आवश्यकता है, इसके अलावा कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों को जानकारी देनी चाहिए कि अधिक पानी से सेम की समस्या आ सकती है। करणपुर क्षेत्रा के कई गांवों में सेम की समस्या देखने को मिल रही है। उन्होंने नशीली दवाओं के विरूद्ध अभियान को जारी रखने तथा मेडिकल स्टोर के अलावा अन्य दुकानों पर नशीली दवा बेचने वालो के विरूद्ध पुलिस विभाग के साथ औषधि विभाग भी कार्यवाही करेगा। 
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त कुमार शर्मा ने बताया कि वान्टेड अपराधियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जा रही है तथा आदतन अपराधियों को जिला बद्र करने के साथ-साथ विभिन्न न्यायालयों द्वारा जारी वारन्टों के अनुसार अपराधियों को पकड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य है। घरेलू हिंसा के प्रकरणों में मामूली बढोतरी हुई है। 
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री सौरभ स्वामी ने ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में एडीएम सर्तकता डॉ. गुंजन सोनी, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु श्री मोहम्मद जुनेद, एसीईओ डॉ. हरितिमा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, पेयजल, विधुत, जलसंसाधन व सीएडी के अधीक्षण अभियंता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे