Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले में महात्मा गांधी आदर्श ग्राम की शुरूआत प्रत्येक जिले में एक गांव का चयन , ख्यालीवाला गांव बनेगा आदर्श ग्राम - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 12 December 2019

जिले में महात्मा गांधी आदर्श ग्राम की शुरूआत प्रत्येक जिले में एक गांव का चयन , ख्यालीवाला गांव बनेगा आदर्श ग्राम

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी जी की 150वी जयंती के उपलक्ष में जिले में एक आदर्श गांव का चयन करने के निर्णय के अनुसार श्रीगंगानगर जिले मंे गांव ख्यालीवाला को महात्मा गांधी आदर्श ग्राम के रूप में चयन किया गया है। 
जिला कलक्टर गुरूवार को गांव ख्यालीवाला में महात्मा गांधी आदर्श ग्राम की शुरूआत एवं आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे।  उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम का उदद्ेश्य सम्पूर्ण रूप से गांव का विकास करना है। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न 17 विभागों की योजनाओं का लाभ इस गांव को प्राथमिकता के साथ मिलेगा। जिला परिषद स्तर की प्रतिमाह होने वाली बैठक एवं जिला स्तर के अधिकारियों की दो माह में होने वाली बैठक भी इसी गांव में आयोजित की जायेगी। गांव में सड़क, स्वास्थ्य, बिजली, शिक्षा, पेयजल, रोजगार सहित विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ दिया जायेगा। 
जिला कलक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी आदर्श ग्राम में जो-जो कार्य किये जाने है, उनकी प्राथमिकता के आधार पर सूची तैयार कर लें। जिन कार्यों की ज्यादा आवश्यकता है, उन्हें पहले लिया जायेगा। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं, स्थानीय निधि से प्राप्त राशि के निर्माण व विकास कार्य करवाये जायेगें।
संवेदनशील सरकार ने सदैव गरीबों के लिये कार्यक्रम बनायेः- विधायक श्री गौड़
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा आमजन के कल्याण के लिये अनेक योजनाएं प्रारम्भ की है। शिक्षा, स्वास्थ्य तथा गरीब लोगों की सुनवाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। वर्तमान सरकार ने सदैव गरीब की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम बनाये है। राज्य मंें निशुल्क दवा वितरण की योजना को अन्य राज्यों ने भी अनुसरण किया। संवेदनशील सरकार सुशासन व प्रशासन की दृष्टि से भी देश में प्रथम स्थान पर है। गरीब परिवारों के बच्चें अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा ले सकें, इसके लिये जिले में सरकार द्वारा अंग्रेजी माध्यम विधालय भी प्रारम्भ किया गया है। श्री गौड़ ने कहा कि महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के लिये आदर्श ग्राम बनाये गये है। प्रदेश के 33 गांवों में एक गांव ख्यालीवाला भी शामिल है। उन्होंने कहा कि ख्यालीवाला को एक शानदार गांव के रूप में विकसित करेगें। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने कहा कि महात्मा गांधी आदर्श ग्राम में ख्यालीवाला का चयन होने पर नागरिकों को बधाई तथा इस गांव में सभी विभागों द्वारा कार्य करवाये जायेगें तथा प्रतिमाह इस गांव की प्रगति रिपोर्ट तैयार होगी, जिसकी माॅनिटरिंग सीएम स्तर पर की जायेगी। इस अवसर पर सरपंच, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल, श्री हरचंद गोस्वामी, डीपीएम श्री राठौड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, ग्रामीणजन व भारी संख्या में महिलाएं उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे