Advertisement

Advertisement

चुनाव के उतरदायित्वों को संवेदनशील होकर पूरा करेः- जिला निर्वाचन अधिकारी

पंचायती राज आम चुनाव 2020
प्रथम चरण मतदान के लिये मतदान दल रवाना

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2020 में जिन कार्मिकों को मतदान दल के रूप में जो उतरदायित्व सौंपे गये है, उन्हें संवेदनशील होकर पूरा करना है। चुनाव कार्यो में सजगता व निष्पक्षता बहुत जरूरी है। 
श्री नकाते गुरूवार को डाॅ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय में प्रथम चरण चुनाव के दौरान पंचायत समिति विजयनगर में सरपंच व पंच चुनाव करवाने के लिये मतदान दलों की रवानगी के अवसर पर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज चुनाव के लिये जो दिशा निर्देश दिये गये है, उनकी भली प्रकार से पालना करना सभी का उतरदायित्व है। मतदान दल सीधे अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर रिपोर्ट करेगें। मतदान दल का कोई भी कार्मिक अन्यत्र या किसी मिलने वालो के नही जायेगें। 
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। चुनाव में लगाये गये एरिया मजिस्ट्रेट, सैक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस के उड़न दस्ते भी समय-समय पर मतदान केन्द्रों का दौरा करेगें। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता होने पर संबंधित सैक्टर आॅफिसर को सूचित करें। मतदान केन्द्रों पर मीड-डे-मील के माध्यम से चाय व भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई गई है। मतदान दल के कार्मिक किसी भी प्रकार से ग्रामीणों का आतिथ्य स्वीकार नही करेगें। 
उन्होंने मतदान दलों के कार्मिकों से बातचीत की तथा उनसे चुनाव के दौरान उपयोग में ली जाने वाली चुनाव सामग्री के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनाव में ईवीएम व बैलेट बाॅक्स का उपयोग होगा। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान दलों का भुगतान आॅनलाईन संबंधित के खातों के माध्यम से किया जाये। 
मतदान प्रातः 8 बजे से
श्री नकाते ने बताया कि प्रथम चरण का मतदान 17 जनवरी शुक्रवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतदान की समाप्ति के तुरंत बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही मतगणना होगी। 18 जनवरी 2020 शनिवार को उक्त ग्राम पंचायतों में उप सरपंच का चुनाव होगा। 
प्रशिक्षण स्थल पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, राजस्व अपील अधिकारी श्री करतार सिंह पूनिया, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, जिला परिवहन अधिकारी सुश्री सुमन, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र सोनी ने मतदान दलों को रवानगी से पूर्व अंतिम प्रशिक्षण दिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement