Advertisement

Advertisement

भारत : आईएएस पवन सेन बने राष्ट्रपति कोविंद के डिप्टी सेक्रटरी


टीचर के घर जन्में तीनों भाई-बहन आईएएस व आईपीएस अधिकारी है।

खबर टुडे@जयपुर।केंद्र शासित कैडर 2005 बैच के आईएएस अधिकारी, राजस्थान प्रदेश के शाहपुरा (जयपुर) निवासी पवन कुमार सेन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के डिप्टी सेक्रटरी के पद पर नियुक्त किये गए है। इससे पहले आईएएस पवन सेन केंद्रीय सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धनसिंह राठौड़ के निजी सचिव और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर के निजी सचिव भी रह चुके है। इसके अलावा आईएएस सेन दक्षिण गोवा के जिला कलक्टर के पद पर भी सेवा दे चुके है। 

गौरतलब है कि आईएएस पवन कुमार सैन उस समय खुब चर्चा में आए जब यूपी में फरवरी 2012 में लोकसभा चुनाव के दौरान रायबरेली में मोटरसाइकिल रैली पर बिना हैलमेट के अपने काफिले के साथ जा रहे प्रियंका गांधी के पति और गांधी परिवार के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के तहत कार्रवाई की थी। 


इस एक्शन के बाद दबंग आईएएस अधिकारी पवन सेन का तबादला गोवा कर दिया गया था, बाद में जब लोगों ने इस मुद्दे पर हाय-तौबा मचाई तो चुनाव आयोग ने तबादले पर रोक लगा दी। उस समय आईएएस पवन सेन बतौर पर्यवेक्षक अमेठी में तैनात थे। अमेठी गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है। पवन सैन शाहपुरा (जयपुर) के कल्याणसिंह राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में पढाई कर बाहरवीं बोर्ड की परिक्षा में टॉप स्थान अर्जित किया था।


 इन्होने स्नातक की पढाई चिमनपुरा के बीबीडी महाविद्यालय में पुरी की थी। इसके बाद दिल्ली स्थित जेएलएन विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री प्राप्त की। पढाई के दौरान एमए की अंतिम वर्ष में ही इनका आईपीएस में चयन हो गया। इसके अगले वर्ष में ही इनका भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हो गया।


 सेन परिवार में जन्में आईएएस पवन सैन का छोटा भाई संजय सेन आईपीएस है, जबकि इनकी बड़ी बहन रितु सेन आईएएस है। जबकि इनके पिता बोदीलाल सेन अध्यापक थे। तीनों बहन-भाईयों की इस उपलब्धि पर नारायणी सेना के राष्ट्रीय संरक्षक राजेन्द्र टोक्सिया (भादरा) ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हे तहेदिल से बधाई देकर इनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement