Advertisement

Advertisement

टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्रा में सर्वे बीमा कम्पनी मिड सीजन एडवर्सिटी के अंतर्गत सर्वे करें टिड्डी का प्रभाव एक प्राकृतिक आपदाः- जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम नकाते ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के समीप रावला, घडसाना, अनूपगढ तथा रायसिंहनगर क्षेत्रा में टिड्डी के प्रभाव वाले क्षेत्रा में कृषि विभाग, टिड्डी मण्डल तथा किसानों के सहयोग से काफी हद तक नियंत्राण भी किया गया है। उन्होंने बताया कि टिड्डी का प्रभाव एक प्राकृतिक आपदा है। जो किसान टिड्डी के प्रभाव से प्रभावित होगें, उन्हें आपदा राहत के तहत व फसल बीमा के अनुसार व सर्वे के अनुरूप राहत दी जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रा में कृषि व राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सर्वे का कार्य किया जा रहा है। सर्वे में आवश्यकता होने पर बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को भी साथ मे लिया जायेगा। 
श्री नकाते ने बताया कि टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रा में कृषि विभाग, टिड्डी मण्डल तथा किसानों द्वारा संयुक्त रूप से टिड्डियों के प्रभाव को कम करने के लिये निरन्तर छिडकाव व किसानों को जागरूक किया जा रहा है। संबंधित क्षेत्रा के एसडीएम व तहसीलदार भी निरन्तर अपने-अपने क्षेत्रा का दौरा कर रहे है तथा राजस्व विभाग के मार्गदर्शन में टिड्डी रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। कृषि विभाग तथा टिड्डी मण्डल के अधिकारी लगातार टिड्डियों के दल पर निगाह रख रहे है तथा शाम होते ही जहां टिड्डियां अपना पड़ाव डालती है, वही पर टिड्डियों को मारने के लिये छिड़काव प्रारम्भ किया जाता है। 
जिला कलक्टर ने फसल बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये है कि जिन किसानों ने फसल बीमा करवा रखा है, उनका बीमा कम्पनी मिड सीजन एडवर्सिटी सर्वे जरूर करें। जिन किसानों ने फसल बीमा करवा रखा है, वे संबंधित क्षेत्रा के बीमा प्रतिनिधि को उनके मोबाईल नम्बर, ईमेल आईडी पर निर्धारित फाॅर्मेट में फसल नुकसान की सूचना देवें, जिससे नुकसान की भरपाई बीमा क्लेम पारित करवाकर, की जा सकें। प्रभावित क्षेत्रा में विशेष गिरदावरी करवाई जा रही है तथा नियमानुसार आपदा राहत के तहत राहत प्रदान की जायेगी। अगर बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि से संपर्क नही होने की स्थिति में नजदीक के सहायक निदेशक कृषि कार्यालय में फसल नुकसान की सूचना दी जा सकती है। 
एच.डी.एफ.सी. जनरल इन्शोयरेन्स कम्पनी लिमिटेड के जिला समन्वयक श्री तन्नु जैन के मोबाईल नम्बर 7357298197 तथा तहसील स्तर पर नियुक्त समन्वयक रावला में मोबाईल नम्बर 8094185831 पता किसान सेवा केन्द्र रावला, घडसाना क्षेत्रा के समन्वयक के मोबाईल नम्बर 9549581119 पता किसान सेवा केन्द्र घडसाना, अनूपगढ क्षेत्रा के समन्वयक के मोबाईल नम्बर 8696144436 पता कार्यालय सहायक निदेशक कृषि अनूपगढ, रायसिंहनगर क्षेत्रा के समन्वयक के मोबाईल नम्बर 9983360997 पता कार्यालय सहायक निदेशक कृषि रायसिंहनगर से संपर्क कर फसल नुकसान की सूचना किसान दे सकेगें।
जिला कलक्टर ने बताया कि शुक्रवार को कृषि विभाग, टिड्डी मण्डल तथा किसानों के सहयोग से टिड्डी प्रभावित क्षेत्रा में छिड़काव का कार्य जारी है। टिड्डी मण्डल की ओर से सात छिड़काव वाहन तथा कृषि विभाग व किसानों के सहयोग से 50 ट्रेक्टरों के माध्यम से गांव 5बीडीबी, 20 केएनडी, 21केएनडी, 17 केएनडी, 12 केएनडी, 1केएनएम, 2केएनएम, 3केएनएम, 4केएनएम, 1बीडी, 2बीडी तथा 3 बीडी में टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रा में छिड़काव किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement