Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टरों के साथ वीडियो काॅन्फ्र­सिंग मुख्यमंत्री की लोगों से अपील कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता बरत­, मेलों एवं भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच­ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 15 March 2020

जिला कलक्टरों के साथ वीडियो काॅन्फ्र­सिंग मुख्यमंत्री की लोगों से अपील कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता बरत­, मेलों एवं भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच­

  • जिला कलक्टरों के साथ वीडियो काॅन्फ्र­सिंग
  • मुख्यमंत्री की लोगों से अपील कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता बरत­,
  • मेलों एवं भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच­
  • विश्व के 152 देशों में­ फैल चुका कोरोना वायरस
  • विश्वभर म­ अभी तक 5 हजार 800 से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 
  • प्रदेश की 11,152 ग्राम पंचायतों पर विशेष ग्राम सभा के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरूक किया गया है। 

श्रीगंगानगर-जयपुर।(सतवीर मेहरा) मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि विश्व के 152 देशों म­ फैल चुके कोरोना वायरस को लेकर गंभीरता बरत­ और मेले, आयोजनों, सार्वजनिक स्थलों एवं अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच­। श्री गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री कार्यालय म­ कोरोना को लेकर वीडियो काॅन्फ्र­सिंग के माध्यम से जिला कलेक्टरों को संबोधित कर रहे थे। 
बीमारी की गंभीरता के बारे म­ जागरूकता फैलाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बीमारी की गंभीरता और विश्वभर म­ इसके असर के बारे म­ भी बताया जाए। कोरोना वायरस की भयावता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी और अमेरिका इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना होगा कि यह वायरस तेजी से फैलता है, इसलिए किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क म­ आने से बचना जरूरी है। उन्होंने कहा कि चीन के बाद इटली और ईरान म­ भी हालात गंभीर ह® और संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अमेरिका एवं यूरोपीय देशों सहित विश्व के कई देशों म­ यह वायरस फैल चुका है। विश्वभर म­ अभी तक 5 हजार 800 से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 
जनता जागरूक होगी तो वायरस हारेगा 
श्री गहलोत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों म­ एसडीएम एवं बीडीओ के स्तर पर सरपंचों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर इस वायरस के बारे म­ जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। इस बात का प्रयास किया जाए कि लोग खुद समझदारी दिखाएं और भीड़भाड़ वाली जगहों पर नह° जाएं। प्रदेश की जनता जागरूक हो जाएगी तो हम इस वायरस का मुकाबला करने म­ सक्षम होंगे। 
पैम्पलेट, बैनर, हाॅर्डिंग्स, शाॅर्ट फिल्म के माध्यम से कर­ जागरूक 
श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश म­ वर्षा­ से आयोजित होने वाले मेलों एवं अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन पर किसी तरह की रोक न लगाकर स्थानीय स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाए ताकि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बच­। उन्होंने जिला कलक्टरों एवं अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेलों एवं कार्यक्रमों के आयोजकों तथा प्रबंधकों के साथ चर्चा कर सुनिश्चित कर­ कि ज्यादा भीड़ इकठ्ठी नह° की जाए ताकि वायरस का व्यापक स्तर पर संक्रमण होने की कोई आशंका नह° हो।  
श्री गहलोत ने कहा कि पैम्पलेट, बैनर, हाॅर्डिंग्स, शाॅर्ट फिल्म जैसे माध्यमों का इस्तेमाल कर लोगों को इस वायरस के बारे म­ जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से छपवाए पैम्पलेट लोगों म­ बांटे जाएं। उन्होंने आशा सहयोगिनियों, एएनएम एवं नर्सिंग छात्रों का सहयोग लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता फैलाने और बीमारी के किसी तरह के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति की तुरंत जांच कराने के निर्देश दिए।
विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जाए
वीडियो काॅन्फ्र­सिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जैसलमेर, झुंझुनूं सहित अन्य जिलों जहां विदेशी पर्यटक आते ह®, वहां के कलक्टरों से कोरोना वायरस से बचाव को लेकर उठाए गए कदमों की जानकारी ली और उन्ह­ टीम­ गठित कर घर-घर जाकर लोगों म­ भीड़भाड़ वाली जगहों पर नह° जाने के बारे म­ जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए। उन्होंने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेण्ड, होटलों आदि पर स्क्रीनिंग करने के निर्देश भी दिए। 
मास्क, सेनिटाइजर की कालाबाजारी नही हो
श्री गहलोत ने सभी जिला कलक्टरों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित कर­ कि मास्क एवं सेनिटाइजर सहित जरूरी उपकरणों एवं वस्तुओं की कालाबाजारी नह° हो। किसी तरह की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाए। 
अभी तक डेढ़ लाख घरों का सर्वे
वीसी के दौरान अधिकारियों ने बताया कि पूरे प्रदेश म­ 1 लाख 48 हजार 188 घरों का सर्वे किया जा चुका है। जिला कलेक्टरों ने बताया कि देशी-विदेशी पर्यटकों की अलग से स्क्रीनिंग की जा रही है। होटल एसोसिएशन के साथ बैठकें की जा रही है। समूहों म­ आने वाले विदेशी पर्यटकों की जांच चिकित्सा विभाग के दल होटलों म­ जाकर कर रहे है। इसके अलावा विदेश यात्रा से लौटे स्थानीय लोगो­ की भी स्क्रीनिंग के बाद लगातार माॅनिटरिंग की जा रही है और बीमारी से जुड़े लक्षण दिखाई देने पर ऐसे व्यक्ति को आईसोलेशन म­ रखा जा रहा है। 
जैसलमेर कलक्टर ने बताया कि ईरान से आए 236 लोगों को आर्मी एरिया म­ बनाए गए आईसोलेशन प्लेस पर रखा गया है। वहां अभी 500 लोगों के लिए जगह है। झुंझुनूं कलक्टर ने बताया कि मण्डावा म­ आए इटली के दल के सम्पर्क म­ रहे लोगों की स्क्रीनिंग करवाई गई है और जिस होटल म­ वे रूके थे वहां 13 कमरों को सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर डिस्इन्फेक्ट किया गया है। 
 जयपुर कलक्टर ने बताया कि जिले म­ अभी तक 55 हजार से ज्यादा घरों पर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सर्वे किया है। सार्वजनिक स्थलों पर छिड़काव किया जा रहा है। 
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने कलक्टरों से कहा कि टीम­ गठित कर घरांे का सर्वे करवाया जाए। सीएमएचओ जिला स्तर पर माॅनिटरिंग कर­। ईरान से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बीमारी से बचने के उपायों के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर देने के निर्देश दिए।
जिलों म­ कोरोना की रोकथाम के लिए कलक्टर नाॅडल अधिकारी 
मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने बताया कि राजस्थान ऐपिडेमिक एक्ट-1957 के तहत कोविड-19 (कोरोना) को नाॅटिफाई किया जा चुका है। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर तथा झालावाड़ मेडिकल काॅलेजों म­ कोरोना वायरस की जांच सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रदेश म­ अभी तक 400 से अधिक लोगों की जांच के लिए सेम्पल लिए गए थे। 
इनम­ से 4 पाॅजिटिव पाए गए थे, जिनम­ 2 इटली के नागरिक भी शामिल ह®। 4 पाॅजिटिव लोगों के इलाज के बाद 3 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इटली से आए दल के सम्पर्क म­ आए लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। सीधे सम्पर्क म­ आए 118 लोगों के सेम्पल लिए गए थे, जो जांच म­ नेगेटिव पाए गए ह®। उन्होंने बताया कि जिलों म­ कोरोना की रोकथाम के लिए जिला कलक्टर को नाॅडल अधिकारी बनाया गया है। प्रदेश की 11,152 ग्राम पंचायतों पर विशेष ग्राम सभा के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के प्रति जागरूक किया गया है। 
सभी मेडिकल काॅलेजों एवं जिला स्तर पर आईसोलेशन वार्ड
अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह ने बताया कि मेडिकल काॅलेज स्तर पर रेपिड रेस्पाॅन्स टीम­ गठित की गई ह®। जिला स्तर पर गठित रेपिड रेस्पाॅन्स टीमों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सरकारी हैल्थ सिस्टम के अलावा निजी चिकित्सालयों एवं रेलवे के हाॅस्पिटल्स की मदद ली जा रही है। एसएमएस अस्पताल म­ अलग से 30 बैड का आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा प्रदेश के सभी मेडिकल काॅलेजों एवं जिला स्तर पर भी आईसोलेशन वार्ड की सुविधा उपलब्ध है। संदिग्ध रोगियों को क्वार­टाइम करने के लिए स्थान चिन्हित कर लिए गए ह®। 
इस अवसर पर सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री वैभव गालरिया, सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती मंजू राजपाल, एनएचएम निदेशक श्री नरेश ठकराल, सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त श्री महेन्द्र सोनी, स्टेट हैल्थ एश्यार­स एज­सी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती शुचि त्यागी, राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. राजाबाबू पंवार तथा एसएमएस मेडिकल काॅलेज के प्रिन्सिपल डाॅ. सुधीर भण्डारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे