Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India होम क्वारनटाईन की पालना कडाई से: जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 1 April 2020

होम क्वारनटाईन की पालना कडाई से: जिला कलक्टर

होम क्वारनटाईन की पालना कडाई से: जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,  । जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण एवं बचाव के लिए जिन नागरिकों को होम क्वारनटाईन में रखा हुआ है, उसकी कडाई से पालना होनी चाहिए। होम क्वारनटाईन व्यक्ति घर से बाहर निकलता है या कही घुमता है तो उसके पडौसी तथा सरपंच आदि इसकी सूचना दे। 
जिला कलक्टर बुधवार को कलैक्ट्रेट में वीसी के माध्यम से जिले के ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि राज्य के अन्य जिलों तथा दूसरे राज्यों से जिले में लगभग 3400 नागरिक आए हुए है, उन्हे तीन श्रेणियों में विभक्त किया गया है। सी श्रेणी के वे नागरिक है, जो स्वस्थ है तथा किसी प्रकार के लक्षण नही है, उन्हे सख्ती से होम क्वारनटाईन में रहना है। होम क्वारनटाईन की पालना नही करने पर ब्लाॅक स्तरीय क्वारनटाईन में भेज दिया जाएगा। 
उन्होने बताया कि बी श्रेणी के वो नागरिक है, जिनकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा है तथा लक्षण नही है, परन्तु हाईरिस्क के कारण एवं ए श्रेणी के वो नागरिक है, जिनमें तेज बुखार, खांसी तथा श्वास लेने में परेशानी है, उनकी स्क्रीनिंग के साथ-साथ आईसोलेशन में रखा जाएगा। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि चैक लिस्ट के अनुसार आवश्यक तैयारियां की जानी चाहिए। उन्होने कहा कि तबलिगी जमात के जो नागरिक जिले में आए है, उन पर नजर रखनी है तथा लगभग 25 को आईसोलेशन में रखा गया है। उन्होने कहा कि इस तरह के नागरिकों के नमूने लिए जाए। इन नागरिकों को अलग से आईसोलेट किया जाए। 
जिला कलक्टर ने नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियां न फैले इसके लिए अतिरिक्त सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा हाईपोक्लोराइड इत्यादि का छिडकाव करे तथा गंगानगर शुगर मिल द्वारा निर्मित हैण्ड सेनेटाईजर भी आवश्यकता के अनुसार क्रय किये जा सकते है। 
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि ऐसे परिवार जिन्हे किसी भी योजना में लाभ नही मिला हो उन्हे सूचिबद्ध किया जाए, जिससे उन्हे एक हजार रूपये की राशि का लाभ दिया जा सके। अपने-अपने क्षेत्र में पात्र परिवारों को जिन्हे राशन किट या खाद्य पैकेट का लाभ देना है, उन्हे भी सूचिबद्ध करे। उन्होने कहा कि राशन की दुकानों पर कूपन के अनुसार राशन दिया जाएगा। आगामी माह का राशन भी 15 अप्रैल से दिया जाएगा। सहकारिता के माध्यम से किराणा विक्रय की व्यवस्था की गई है। 
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्री अरविन्द जाखड, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, तहसीलदार श्री संजय मित्तल सहित जिले के खण्ड स्तरीय अधिकारी वी.सी से जुडे हुए थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे