Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बेटियां हमारा सौभाग्य है, सबसे बड़ा दान है कन्यादान : कुलभूषण जिंदल - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 13 June 2020

बेटियां हमारा सौभाग्य है, सबसे बड़ा दान है कन्यादान : कुलभूषण जिंदल


जरूरतमंद परिवार की बेटी के विवाह में भटनेर किंग्स क्लब ने दिया 51000 रुपए का सहयोग

हनुमानगढ़। शादी-ब्याह में बान देने की परंपरा है। बान के रूप में आशीर्वाद स्वरूप कुछ राशि देने का प्रावधान है। यह राशि एक सौ एक रुपए से लेकर इक्कीस सौ भी हो सकती है। लेकिन भटनेर किंग्स क्लब ने जरूरतमंद परिवार की एक बेटी के विवाह में बान के रूप में 51000 रुपए दिए तो कन्या के पिता के चेहरे का भाव समझ में आ रहा था। नम आंखों से वे क्लब के प्रति कृतज्ञता प्रकट कर रहे थे। इस मौके पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक तरुण विजय ने कहाकि मानवता से बड़ा धर्म कुछ भी नहीं है। हम सबको परमात्मा ने जिस लायक बनाया है, उसी के अनुरूप काम भी करना चाहिए।


बेटी किसी एक की नहीं होती, समाज की होती है। गांवों में पहले हमारी परंपरा भी यही थी। यही वजह है कि बेटी के विवाह पर पूरा गांव अपनी भूमिका निभाता था। आज यह परिपाटी सिमट रही है। हमें इस गौरवशाली संस्कृति को फिर से स्थापित करने की जरूरत है। इसके लिए उन्होंने क्लब से सजग रहने को कहा। भटनेर किंग्स क्लब के अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल ने कहाकि बेटियां हमारा सौभाग्य है और किस्मत वालों को कन्यादान  करने का अवसर मिलता है । उन्होंने बताया कि भटनेर किंग्स क्लब मानवता को सर्वोपरि मान सेवा प्रकल्पों का संचालन कर रहा है। चाहे कोरोना संकट के दौरान संस्था की जिम्मेदारी हो या फिर समाज को लेकर संस्था की भूमिका। हम सब एकजुट होकर कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। 


क्लब के संरक्षक आशीष विजय ने कहाकि इस तरह के कार्यों को अंजाम देने से हम सबको अंदर की खुशी मिल रही है। हमें उम्मीद है, क्लब इस तरह के सामाजिक दायित्वों को समझते हुए सेवा कार्यों को अंजाम देता रहेगा। उन्होंने कहाकि आने वाले समय में क्लब सामाजिक और शहर के हित में कुछ और योजनाएं तैयार करेगा। क्लब के उपाध्यक्ष तरुण बंसल ने कहा कि क्लब से जुडने के बाद इस तरह के सेवाभावी कार्यों के कारण आत्मानुभूति होने लगी है। समाज के लिए कुछ खास करने से मन को शांति और सुकून का मिलना अवश्यंभावी है। किसी के चहरे पर सुकून लाकर बेहद खुशी मिलती है।


 भटनेर किंग्स क्लब इन्हीं कार्यों को प्राथमिकता दे रहा है। क्लब के प्रवक्ता रोहित अग्रवाल ने बताया कि शनिवार को क्लब के सदस्यों ने जरूरतमंद परिवार को बान राशि सौंपी। इस मौके पर क्लब के महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक तरुण विजय, भटनेर किंग्स क्लब के संरक्षक आशीष विजय, अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल, उपाध्यक्ष तरुण बंसल, अनिल छाबड़ा, रवि दाधीच,  कोषाध्यक्ष दारा सिंह, सचिव गुरप्रीत सिंह, राकेश मल्होत्रा, कमलदीप बराड़, पवन अग्रवाल, संजय सिगची, अंकुर बंसल,  घनश्याम शर्मा, विनोद चोटिया ,सुनील नंदा, संदीप सहारण, पवन राठी, रमन जुनेजा, ,सतविंदर सिंह, पंकज मोठसरा, यश अग्रवाल, मोहित बंसल, हरि चारण, सुखप्रीत सिंह, लविश जिंदल  गुरुमंगत सिंह, आदि मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि भटनेर किंग्स क्लब ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम में प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राहत कार्यों को अंजाम दिया। इसके तहत करीब 7 लाख रुपए खर्च किए गए। हर जगह क्लब की कार्यशैली की सराहना की जा रही है।

 


No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे