Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए संस्था आई आगे - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 12 June 2020

मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए संस्था आई आगे


गांवों में कर रहे एमएलओ का छिडक़ाव, ग्रामीणों को दे रहे स्वच्छता की जानकारी
हनुमानगढ़। मौसम में परिवर्तन आने से अब डेंगू व मलेरिया भी अपने पैर पसारने की कोशिशों में जुट गया है। इसके लिए शहर की एक सामाजिक संस्था ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू व मलेरिया से बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक कर रही है। कोरोना महमारी के दौरान डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए सामाजिक संस्था द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा हैं।

इसी क्रम में शुक्रवार को श्री अन्नपूर्णा आध्यात्मिक सेवा समिति के अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद शर्मा, सचिव प्रदीपपाल ने ग्राम पंचायत 2 केएनजे में उपसरपंच  संदीप, ग्राम विकास अधिकारी रमेश कुमार, मक्कासर सरपंच बलदेव के सहयोग से पंचायत क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया तथा गांव की नालियों, जोहड़, गंदे पानी एकत्रित होने के स्थान पर एमएलओ दवा डाली गयी। इस दौरान ग्राम वासियों को मौसम में बदलाव के साथ कूलर का पानी रोजाना बदलने, घर के बाहर पानी एकत्रित न होने देने, पूर्ण सफाई रखने, घर के आगे कचरा न डालने के लिए कहा।

अभियान के दौरान 2 केएनजे उपसरपंच संदीप, मक्कासर सरपंच बलदेव ने बताया कि मलेरिया व डेंगू के लक्षणों में बुखार, ठंड लगने के साथ तेज बुखार, सिर व जोड़ों में दर्द होना, कमजोरी आना, भूख में कमी और घबराहट महसूस होना शामिल है। जबकि कोरोना वायरस के लक्षण बुखार, खांसी व जुखाम हैं। ऐसे में अगर डेंगू व मलेरिया अपने पैर पसारता है तो परेशानी बन सकती है। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार जून के दूसरे सप्ताह में मानूसन के आने की संभावना है। जिसके चलते सफाई पर ध्यान देना विशेष जरूरी हैं। उन्होंने लोगों से भी यह अपील की जा रही है कि वह छतों व घर में पड़े बर्तनों में पानी को एकत्रित न होने दें।

इस दौरान वार्ड पंच रमनदीप सिंह, रमेश कुमार, मंगतूराम पूनियां, शारीरिक शिक्षक बाबूलाल, मनोज कुमार, दर्शन सिंह, सेवानिवृत हवलदार गुरचरण सिंह आदि मौजूद थे।

लोगों को लडऩी होगी दोहरी लड़ाई -
2 केएनजे पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी रमेश ने कहा कि एक तरफ जहां लोगों के लिए कोरोना वायरस से चुनौती बना हुआ है, वहीं अब लोगों को डेंगू से बचाव के लिए भी लड़ाई लडऩी होगी। कोरोना से बचाव के लिए जहां मुंह पर मास्क पहनना और शारीरिक दूरी अपनाना जरूरी है, वहीं डेंगू से बचाव के लिए पानी को जमा न होने देना और आसपास सफाई रखना जरूरी है।

डेंगू से बचाव के लिए सहयोग दें ग्रामीण -
दिनेश पडिहार ने कहा कि भले ही इस समय कोरोना से लोगों का बचाव करना प्रथम चुनौती है, लेकिन लगातार लोगों को कोरोना के साथ साथ डेंगू व मलेरिया संबंधी भी जागरूक करना जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपने कूलरों की निरंतर सफाई करें तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। किसी तरह की कमजोरी, तबीयत खराब होने पर चिकित्सक को तुरंत दिखाएं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे