Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रवासियों व पात्र नागरिकों को 12 से 14 जून तक गेहूॅ का वितरण विशेष श्रेणियों के पात्र नागरिकों को मिलेगा गेहूॅ - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 8 June 2020

प्रवासियों व पात्र नागरिकों को 12 से 14 जून तक गेहूॅ का वितरण विशेष श्रेणियों के पात्र नागरिकों को मिलेगा गेहूॅ

  • प्रवासी नागरिकों की सूचियां अद्यतन करे
  • टिड्डी दल की सूचना के लिए ग्राम स्तर पर टीम का गठन
  • कार्मिको व आमजन को काढा पीने के लिए प्रेरित करे
  • टिड्डी दल आने के बाद रात्रि में टिड्डियों के बैठ जाने के बाद अर्द्धरात्रि के पश्चात छिड़काव का कार्य किया जाकर टिड्डियों को मारना होगा। 
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के अलावा विशेष श्रेणियों के पात्र नागरिकों को 12 से 14 जून 2020 तीन दिवस में गेहूॅ का वितरण किया जाएगा। समस्त उपखण्ड अधिकारी गेहूॅ वितरण की आवश्यक तैयारियां करवा लेवे।
जिला कलक्टर सोमवार को जिले के उपखण्ड अधिकारियों व खण्ड स्तरीय अधिकारियों को वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि वितरण व्यवस्था सुचारू हो, इसके लिए दो-दो कार्मिक अवश्य लगाए जाए तथा इस बात का ध्यान रखे कि कोई पात्र नागरिक गेहूॅ से वंचित न रहे। उन्होने कहा कि मिड-डे-मिल का बचे हुए गेहॅू का उपयोग कर लिया जाए, इसके अलावा एफसीआई से गेहूॅ आवंटित किया जाएगा। उन्होने कहा कि गेहूॅ का वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए तथा लाभार्थियों की सूची को जनसूचना पोर्टल पर भी आॅनलाईन की जाएगी। 
प्रवासी नागरिकों की सूचियां अद्यतन करे
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रवासी नगारिकों को की सूचियां भी अद्यतन कर लेवें। वर्तमान में बस व रेल सेवाएं अधिकांश स्थानों से संचालित हो रही है। बाहरी राज्यों से आने वाले नागरिकों पर निगरानी रखे तथा उन्हे क्वारनटाईन की पालना की जाए। कोई नागरिक क्वारनटाईन का उल्लंघन करता है, तो उसे ब्लाॅक स्तर के संस्थागत क्वारनटाईन में रखा जाए।
टिड्डी दल की सूचना के लिए ग्राम स्तर पर टीम का गठन
जिला कलक्टर ने कहा कि एसडीएम कृषि विभाग के अधिकारियों के सहयोग से फसल नुकसान के सर्वे कार्य को पूर्ण कर आॅनलाईन अपलोड करे। जून के अन्त में व जुलाई के शुरूआत में फिर से टिड्डी दल के आने की संभावना है, इसके लिए राजस्व, कृषि व वन विभाग के कार्मिको की एक ग्रामवार टीम बनाई जाए जो टिड्डी के आने की तत्काल सूचना देंगे। टिड्डी दल आने के बाद रात्रि में टिड्डियों के बैठ जाने के बाद अर्द्धरात्रि के पश्चात छिड़काव का कार्य किया जाकर टिड्डियों को मारना होगा। 
धार्मिक स्थलों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने होंगे
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कहा कि धार्मिक स्थलों को खोलने से पूर्व विभिन्न धर्मो के प्रमुख नागरिकों से बातचीत की जाकर नई गाइडलाईन विकसित करनी होगी, जिससे कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। धार्मिक स्थलों पर सीसी टीवी कैमरे आवश्यक रूप से लगाने होंगे। 
कार्मिको व आमजन को काढा पीने के लिए प्रेरित करे
जिला कलक्टर ने कहा कि नागरिकों में इम्यूनिटी बढाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार काढा वितरित किया जाए। विभिन्न विभागोे के कार्मिको को काढा वितरण के साथ-साथ आमजन को भी काढे का उपयोग करने की जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाए। 
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डाॅ0 गुंजन सोनी, एडीएम सतर्कता श्री अरविन्द जाखड़, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, प्रवर्तक अधिकारी श्री सुरेश कुमार, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ0 एच.एस. बराड़, डाॅ0 करण आर्य तथा उपनिदेशक कृषि श्री जी.आर. मटोरिया उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे