Advertisement

Advertisement

होमगार्ड स्वयं सेवकों की भर्ती,8 जुलाई आवेदन की अन्तिम तिथि


श्रीगंगानगर। राजस्थान गृह अधिनियम 1963 एवं उसके अध्यधीन पारित नियमों के निहित प्रावधानों  के अन्तर्गत राजस्थान गृह रक्षा (होमगार्ड) के विभिन्न जिला प्रशिक्षण केन्द्रों व उप केन्द्रों एवं सीमा गृह रक्षा दल की बटालियनों की विभिन्न कम्पनियों में होमगार्ड स्वयंसेवकों के 2500 रिक्त पदों पर नामांकन के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है।

 राजस्थान सरकार की वैबसाईट http:home.rajasthan.gov.in/homeguards पर उपलब्ध है।

राजस्थान होमगार्ड के महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि वर्तमान में लाॅकडाउन में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा शिथिलता प्रदान किये जाने के परिपेक्ष्य में नामांकन के लिए आवेदन पत्र 10 जून 2010 से 8 जुलाई-2020 की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन भरे जा सकेंगे। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि अन्तिम तारीख का इंतजार किये बिना समय सीमा में ऑनलाइन आवेदन करे।

 नामांकन हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त स्कूल से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। राजस्थान गृह रक्षा नियम 1962 के अनुसार आवेदक की आयु एक अप्रैल 2020 को 18 वर्ष कम एवं 35 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। आवेदन संबंधित जिले का मूल निवासी होकर भर्ती केन्न्द्र व उपकेन्द्र से संबंधित नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका व तहसील में गत 3 वर्षो से लगातार निवास करने वाला होना चाहिए।

राजस्थान होमगार्ड के महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि नामांकन समस्त चरणों यथा पंजीकरण एवं प्रमाण पत्रों की जांच, शारीरिक माप-तौल परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा विशेष योग्यता का विवरण विभागीय वैबसाईट पर देखा जा सकता है। नामांकन प्रक्रिया में राज्य सरकार के नियमानुसार विभिन्न वर्गो को आरक्षण लागू रहेगा। समस्त अभ्यार्थियों को सलाह दी जाती है है कि वे आवेदन पत्र भरने से पूर्व विभागीय विज्ञप्ति का भली भाॅति अध्ययन कर लेवे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement