Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलेक्टर ने अपील द्वारा जनता को स्वच्छता रखने एवं हाथ धोने का सही तरीका समझाया है जिसे आसानी से फाॅलो किया जा सकता है - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 16 July 2020

जिला कलेक्टर ने अपील द्वारा जनता को स्वच्छता रखने एवं हाथ धोने का सही तरीका समझाया है जिसे आसानी से फाॅलो किया जा सकता है

जिला कलेक्टर की आमजन से अपील
श्रीगंगानगर। जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा कोविड-19 के प्रसार को जिले में रोकने के लिए कृत संकल्प हैं। उन्होंने अपील के माध्यम से जनता तक संवाद स्थापित करने के लिए अभिनव पहल की है।
जब से कोविड-19 ने भारत में अपने पैर पसारे हैं, तब से एक ही बात केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा लगातार कही जा रही है कि लोगों को हाथ अवश्य धोने हैं, इससे स्वच्छता बनाए रखी जा सकती है। हाथों को बार-बार धोना है परंतु हाथ धोने का सही तरीका जानना अति आवश्यक है। राज्य सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में बताया गया था कि 20 सेकंड तक हाथ धोना है। जिला कलेक्टर ने अपील द्वारा जनता को स्वच्छता रखने एवं हाथ धोने का सही तरीका समझाया है जिसे आसानी से फाॅलो किया जा सकता है।

1. दोनों हाथों को हथेलियों की तरफ से अच्छी तरह रगड़ना है। 
2. स्टेप टू में हाथों को पिछले तरफ से रगड़ना है। 
3. तीसरे स्टेप में उंगलियों को एक दूसरे में फंसा कर अच्छी तरह हाथों को रगड़ना है। 
4. चैथे स्टेप में उंगलियों को एक दूसरे में फंसाते हुए आगे और पीछे की तरफ अच्छी तरह मलते हुए दोनों हाथों को रगड़ना है। 
5. पांचवें स्टेप में अंगूठे से गोल घुमाते हुए पूरे हाथ के ऊपर पहली उंगली और अंगूठे को अच्छी तरह मलना है। 
6. छठे स्टेप में उंगलियों के पोरों को अच्छी तरह अपनी हथेलियों पर रगड़ना है। 
7. अपनी कलाई को दूसरे हाथ के माध्यम से अच्छी तरह रगड़ते और गोल घुमाते हुए धोना है। दूसरे हाथ में भी इसी स्टेप को दोहराना है।   
इस पूरी प्रक्रिया में 20 से 30 सेकंड लगता है। अच्छी तरह हाथ धोने के पश्चात हाथ को सुखाना है। गीले हाथ से किसी भी चीज को नहीं छूना है ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। हर थोड़ी देर के बाद अपने हाथ को इसी प्रकार से धोएं व कोशिश करें कि घर में रहते हुए साबुन और पानी से बार-बार हाथ को धोएं।
यदि आप घर से बाहर हैं जहां साबुन व पानी की व्यवस्था नहीं है तो आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और कुर्सी, टेबल,  हैंडल या किसी सार्वजनिक स्थान पर चीजों को छूने के बाद अवश्य हाथों को सैनिटाइज करें। इससे हम कोरोनावायरस को दूसरों तक पहुंचने से रोक सकते हैं

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे