Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India श्रीगंगानगर जिले में जगदंबा अंध विद्यालय से हुई इंदिरा रसोई की शुरुआत गरीबों को प्रतिदिन मिलेगा स्वादिष्ट भोजनः जिला कलेक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 August 2020

श्रीगंगानगर जिले में जगदंबा अंध विद्यालय से हुई इंदिरा रसोई की शुरुआत गरीबों को प्रतिदिन मिलेगा स्वादिष्ट भोजनः जिला कलेक्टर

 

इंदिरा रसोई योजना का हुआ शानदार आगाजः मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वीसी के माध्यम से किया शुभारंभ

श्रीगंगानगर जिले में जगदंबा अंध विद्यालय से हुई इंदिरा रसोई की शुरुआत
गरीबों को प्रतिदिन मिलेगा स्वादिष्ट भोजनः जिला कलेक्टर
श्रीगंगानगर, 20 अगस्त। इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत 20 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर हुई मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस योजना का शुभारंभ वीसी के माध्यम से किया।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी बहुत ही दूरदर्शी नेता थे, उनके द्वारा उठाए गए क्रांतिकारी कदमों की वजह से भारत आज अग्रणी देशों की पंक्ति में खड़ा है, चाहे 18 वर्ष के युवाओं के मतदान का अधिकार हो या आईटी क्रांति द्वारा कंप्यूटर- इंटरनेट युग की शुरुआत, नई पीढ़ी को 21वीं सदी में रोजगार व शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत करना ही उनका सपना था।
   उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना बेहद कामयाब होगी, कोरोना काल में प्रशासन व स्वयंसेवी संस्थाओं ने आमजन को भोजन की व्यवस्था कराई, जिसकी वजह से मैंने यह सपना देखा कि कोई भी गरीब भूखा ना सोए।
 राजस्थान में अस्पतालों में आॅक्सीजन, दवाइयां व अन्य किसी भी सुविधा की सरकार ने कमी नहीं आने दी। 
उन्होंने कहा कि सरकार ने जहां गरीबों की कैश देकर मदद की वहीं उनमें भोजन भी बांटा व गेहूं देकर अन्न की कमी नहीं होने दी।
 राजस्थान सतर्क है व आगे भी कोरोना से निपटने में अपनी पूरी शक्ति लगाएगा। उन्होंने कहा कि
 ‘‘गरीबी हटाओ‘‘ का नारा पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी ने दिया था, आज इसी सपने को हमने साकार किया है।
  हरित क्रांति लाने वाली प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने विश्व में भारत का नाम ऊंचा किया। उनके नाम से इस योजना की शुरुआत करना बेहद सम्मान की बात है। 8 रूपये में खाना देना बहुत बड़ी कामयाबी है, पूरे प्रदेश में गांवों तक यह योजना आने वाले वर्षों में लागू की जाएगी। श्री गहलोत ने कहा कि इसे पूरे देश में माॅडल के रूप में स्वीकार किया जाए, यही हमारी कामना है।
मुख्यमंत्री ने राजसमंद, बांसवाड़ा, भरतपुर, जयपुर, श्रीगंगानगर आदि जिलों से संवाद स्थापित किया।

श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने मुख्यमंत्री की इंदिरा रसोई योजना की तारीफ की व कहा कि श्री अशोक गहलोत ने आमजन के लिए जो सपना देखा था वह आज साकार हुआ है।
‘अन्न है तो प्राण है‘ -स्वामी ब्रह्मदेव
 श्रीगंगानगर जिले में इंदिरा रसोई की शुरुआत जगदंबा अंध विद्यालय से हुई, जहां के संस्थापक स्वामी ब्रह्मदेव से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने उनकी तारीफ की। स्वामी ब्रह्मदेव ने प्रशासन का अभिवादन व धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्राी के इस सपने व योजना की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
  स्वामी ब्रह्मदेव ने कहा कि ‘अन्न है तो प्राण है‘। मुख्यमंत्री की योजना से अन्न द्वारा आमजन को ऊर्जा मिलेगी और जब प्राणों की रक्षा होगी तभी प्रदेश का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि इस सपने को मुख्यमंत्री ने साकार किया है व किसी भी भूखे व्यक्ति को अन्न देने से बड़ा कोई पुण्य नहीं है। मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने 30 वर्ष पूर्व अंध विद्यालय का दौरा किया था। स्वामी ब्रह्मदेव व विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने उन से निवेदन किया कि वे भविष्य में श्रीगंगानगर पधारें।
 श्रीगंगानगर जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की इंदिरा रसोई योजना की तारीफ करते हुए कहा कि श्री गंगानगर जिले में इस योजना की सफल शुरुआत हुई है तथा आगे भी इस योजना को सफलतापूर्वक चलाया जाएगा, जिससे आमजन को गर्म व स्वादिष्ट खाना प्रतिदिन मिलेगा।
 इस कार्यक्रम में श्रीगंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रत्नु, नगर परिषद सभापति करुणा चांडक, नगर परिषद आयुक्त प्रियंका बुडानिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे