Advertisement

Advertisement

जिला प्रशासन की कार्य कुशलता, दक्षता व संवेदनशीलता से घेराव नही होगा

 


कलैक्ट्रेट का प्रस्तावित घेराव स्थगित

जिला प्रशासन की कार्य कुशलता, दक्षता व संवेदनशीलता से घेराव नही होगा
श्रीगंगानगर, 7 सितम्बर। विभिन्न किसान संगठनों द्वारा 8 सितम्बर को विभिन्न मांगों को लेकर प्रस्तावित घेराव के मध्यनजर सोमवार को जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुई, जिसमें किसान संगठनों ने घेराव स्थगित करने का निर्णय किया। जिला प्रशासन की कुशलता, दक्षता, सूझबूझ व संवेदनशीलता दर्शाती है, इसी कारण आज किसान संगठनों ने घेराव स्थगित किया है। 
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के साथ ढाई घण्टे चली वार्ता में यह निर्णय लिया गया कि 8 सितम्बर को होने वाला घेराव फिलहाॅल स्थगित कर दिया गया है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि किसान संगठनों द्वारा मूंग व नरमें की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदना, गंगनहर परियोजना का हाईड्रोलिक सर्वे, पुरानी बीकानेर कैनाल की सफाई, फिरोजपुर फिडर की डीपीआर बनाना, घग्घर का रेगुलेशन ठीक करना, घग्घर के अवैध कब्जे हटाना, केन्द द्वारा पारित तीनो अध्यादेश वापस लेना, सी.सी.आई के खरीद केन्द्र सभी मण्डियों में खोलना, बिजली की बढी दरों को वापस लेना तथा डीटीओं कार्यालय को चुनावढ कोठी स्थानान्तरित करने की मांगो को जिला प्रशासन ने ध्यान से सुना तथा एक-एक बिन्दुवार समस्या समाधान पर बल दिया। 
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने किसान संगठनों की बात सुनने के बाद बताया कि मूंग व नरमे की फसल खरीद के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया जाएगा तथा राज्य स्तर तक पैरवी की जाएगी। इस संबंध में राज्य सरकार को पुनः लिखा जाएगा। इसी प्रकार फिरोजपुर फिडर की मरम्मत के लिए डीपीआर राज्य सरकार को भिजवाई जा चुकी है। राज्य सरकार से डीपीआर का अनुमोदन कर दिया गया है। केन्द्र जल आयोग से भी अनुमति के साथ ही पंजाब सरकार द्वारा शीघ्र कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। बीकानेर कैनाल की सफाई के लिए 20 मार्च 2020 को निविदा लगा दी गई थी, किन्तु कोरोना के कारण व्यवधान आया। अब पुनः नये सिरे से इस कार्य को गति दी जाएगी। घग्घर में अवैध बंधे जिला कलक्टर के निर्देश पर 10 दिन पूर्व हटाये जा चुके है। केन्द्र सरकार के तीनों अध्यादेशों के संबंध में पूर्व में विभिन्न संगठनों द्वारा प्राप्त ज्ञापन सरकार को भेजे गये है तथा किसान संगठनों की बात भी प्रमुखता से सरकार तक भिजवाई जाएगी। बिजली की बढी दरों के संबंध में भी पूर्व में सरकार को ज्ञापन प्रेषित किये गये है। सीसीआई के सभी मण्डियों में खरीद केन्द्र के संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में 14 खरीद केन्दों से बढाकर 21 कर दिए गए है। जिला परिवहन कार्यालय को चूनावढ कोठी स्थानान्तरित करने के संबंध में जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि 20 जुलाई को भूमि का आवंटन हुआ है, भवन की मरम्मत, चारदीवारी व ट्रेक का निर्माण आवश्यक है। इन सभी कार्यो के पूर्ण होने पर परिवहन कार्यालय को जगह आवंटित किया  जाएगा।
श्री वर्मा ने बताया कि किसान संगठनों के साथ वार्ता सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से वस्तुस्थिति से सहमत होते हुए प्रस्तावित घेराव को स्थगित कर दिया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement