Advertisement

Advertisement

ग्राम पंचायत शिवपुर फतूही में नशा मुक्ति शिविर आयोजित

 

श्रीगंगानगर, 4 सितम्बर। जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत के निर्देशानुसार शुक्रवार को पुलिस थाना के हिन्दुमलकोट माध्यम से राजकीय माध्यमिक विद्यालय शिवपुर फतूही  में ‘नशा मुक्त भारत अभियान‘ के अंतर्गत नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया।

                    कार्यक्रम में श्रीगंगानगर के पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण श्री ओमप्रकाश चैधरी  ने मुख्य अतिथि के रूप में कहा कि पुलिस द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाए जा रहे नशा मुक्ति मुहिम में प्रत्येक व्यक्ति को जुटाना होगा तभी बढ़ते हुए अपराधों, दुर्घटनाओं व बलात्कार जैसे संगीन को कृतियों को बढ़ने से रोका जा सकता है। 
                     कार्यक्रम के मुख्य वक्ता नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ. रविकांत गोयल ने कहा कि नशीले पदार्थ व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से गुलाम बनाते हैं। साथ ही व्यक्ति को आर्थिक व सामाजिक तौर पर भी बर्बाद कर देते हैं।  यदि परिवार में एक भी सदस्य नशा करता है तो उसका दंड उसके परिवार सहित सैकड़ों व्यक्तियों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से भोगना पड़ता है। यह विचार लालगढ़ पुलिस द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से राजकीय माध्यमिक विद्यालय शिवपुर फतूही  में आयोजित नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला एवं परामर्श शिविर के मौके पर उपस्थित होने से बचने हेतु प्रेरित करते हुए कहे तथा हम नशा नहीं करेंगे और नशा  छुडवायेंगे की सामूहिक शपथ भी दिलवाई। 
                  कार्यक्रम में श्री रामप्रताप, एसएचओ थाना हिन्दुमलकोट ने कहा कि आज आमजन के सहयोग के बिना नशाखोरी की समस्या हल नहीं हो सकती और उन्होंने कार्यशाला में पधारे समस्त ग्रामजनों को नशे से होने वाले नुकसान से अवगत करवाया।  साथ ही बताया कि नशा आज विश्व स्तर पर एक महामारी का रूप ले चुका है, इसे रोकने के लिए पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव में ऐसी कार्यशालाएं लगा कर एक पुनीत कार्य कर रही है, जिसमें हम सभी को मिलकर सहयोग करना चाहिए। इस कार्यक्रम में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती अम्बिका एवं समाजसेवी श्री विजय किरोड़ीवाल का भी सहयोग रहा। 
                     इस कार्यक्रम में राजकीय  माध्यमिक विद्यालय  शिवपुर फतूही, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक  विद्यालय  शिवपुर फतूही  के समस्त स्टाफ,  श्री शंकरलाल , श्री चन्द्रशेखर झाझडा,  रामप्रताप कलवानिया, चेलुराम चाहर,  हरीश कुमार, हरबंश वर्मा, कलवंत राय,  अशोक कुमार, सुरेश कुमार  तथा गाँव के प्रबुद्धजनों ने कार्यक्रम में भाग लिया एवं इसकी सराहना की। कार्यशाला के अंत में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डाॅ. रविकांत गोयल ने  शिविर में आए पीड़ित लोगों की जांच कर उचित परामर्श प्रदान किया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement