Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आरबीएसके तहत बच्चे के दिल का हुआ निःशुल्क ऑपरेशन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 24 September 2020

आरबीएसके तहत बच्चे के दिल का हुआ निःशुल्क ऑपरेशन

 


चिकित्सा विभाग के प्रयास से भारत को मिला इलाज और परिवार को सुकून

हनुमानगढ़। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अन्तर्गत छोटे बच्चों के दिल में छेद के ऑपरेशन का कार्य अनवरत् चल रहा है। आरबीएसके के अन्तर्गत जिले के सभी सरकारी स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं मदरसा में पंजीकृत 0 से 18 वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण नियमित अंतराल में किया जाता है। 
सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि आरबीएसके के तहत चिन्हित बीमारियों का उपचार सरकार द्वारा निःशुल्क करवाया जा रहा है और गंभीर बीमारियों से ग्रस्ति बच्चों का इलाज भी बड़े अस्पतालों में निःशुल्क किया जाता है। इसी के तहत नोहर निवासी चांदराम के 2 वर्षीय पुत्र भारत के दिल में छेद का निःशुल्क ऑपरेशन जयपुर स्थित मेट्रो मास हॉस्पिटल में गत दिवस हुआ। भारत के पिता नोहर में मजदूरी करते हैं। 
आरबीएसके सहनोडल डॉ. कुसुमलता ने बताया कि नोहर आरबीएसके टीम सभी सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं मदरसों में बच्चों की स्क्रीनिंग का कार्य कर रही थी। वार्ड नं. 26 के आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की स्क्रीनिंग के दौरान पता चला कि वहां आने वाले भारत के दिल में छेद है। भारत शारीरिक रूप से कमजोर था और अकसर बीमार रहता था, जिसे उपचार की आवश्यकता थी। परिजनों से बात करने पर पता चला कि वे बच्चे का उपचार करवाने की स्थिति में नहीं है। नोहर आरबीएसके टीम ने सहनोडल डॉ. कुसुमलता को सारी स्थिति से अवगत करवाया और बताया कि बच्चे का इलाज शीघ्र करवाया जाना है। डॉ. कुसुमलता ने निदेशालय में डॉ. एसके शर्मा, डॉ. अब्दुल्ला जफर एवं अर्चना शर्मा से बात कर बताया कि बच्चे के ऑपरेशन जल्द से जल्द करवाया जाना है। हनुमानगढ़ टीम के प्रयासों से भारत को ऑपरेशन की तारीख जल्द ही मिल गई। गत 21 अगस्त को भारत को जयपुर के मेट्रो मास हॉस्पिटल एडमिट करवाया गया। वहां भारत की समस्त शारीरिक जांच होने के बाद डॉ. रामचन्द्र शेरावत ने 26 अगस्त को भारत का ऑपरेशन किया, जो सफल रहा। भारत को 31 अगस्त को डिस्चार्ज कर दिया गया। भारत के परिजन बच्चे के ठीक हो जाने पर काफी खुशी हैं और चिकित्सा विभाग को दिल से धन्यवाद कर रहे हैं। भारत का ऑपरेशन करवाने में नोहर की आरबीएसके टीम में डॉ. हरप्रीत, डॉ. केके रार, फार्मासिस्ट मनमीत कुमार और एएनएम सावित्री का सहयोग रहा। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे