Advertisement

Advertisement

नामांकन प्रक्रिया के लिए आरओ, एआरओ रवाना

बीकानेर,18 सितम्बर। पंचायत आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण में पंचायत समिति पूगल में पंच, सरपंच के नामांकन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए रिटर्निंग अधिकारी, सैक्टर आॅफिसर और सहायक रिटर्निंग अधिकारी मय पुलिस जाब्ता के साथ शुक्रवार को रवाना हुए।

महारानी सुदर्शना बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्मिकों को दक्ष प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण दिया और उन्हें नामांकन प्रकिया के दौरान काम में लिए जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी दी। पूगल पंचायत समिति की 37 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंच का चुनाव होना है। निर्वाचक पंजीयन अधिकारी द्वारा मतदाता सूची एवं निरर्हित व्यक्तियों की सूची रिटर्निंग अधिकारियों को उपलब्ध कराई गई।

इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारियों को डाॅ. वाई.बी.माथुर, डाॅ.विपिन,सुनील बिश्नोई व पवन कुमार चैयल ने नाम निर्देशन व चुनाव के अन्य बारीक जानकारियों का प्रशिक्षण दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि प्रथम चरण में पूगल पंचायत समिति में सरपंच का चुनाव 28 सितम्बर को होगा और मतदान के तुरन्त बाद मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि पंच का चुनाव 29 सितम्बर को होगा।

मेहता ने बताया कि प्रथम चरण के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की तिथि 19 सितम्बर को सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक रहेगी। उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 20 सितम्बर को सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगी तथा नाम वापस इसी दिन अपरान्ह 3 बजे तक लिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नाम वापसी के समय समाप्ति के पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मतदान दलों का प्रस्थान 27 सितम्बर को होगा तथा मतदान 28 सितम्बर को सुबह 7.30 बजे से सांय 5.30 बजे तक होगा। मतदान के तुरन्त पश्चात मतगणना होगी।  

यह दी गई सामग्री- रिटर्निंग अधिकारियों को पंच व सरपंच के निर्वाचन में खड़े होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा भरे जाने वाला सांख्यकीय सूचना का फार्म, रसीद बुक प्रतिभूति निक्षेप, उपाबंध प्.ठ (शपथ पत्र) सरपंच के चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र के साथ, प्रारूप - 5 (नाम निर्देशन पत्र मंजूर अभ्यर्थियों की सूची व आवंटित चुनाव चिन्ह पंच), नाम वापसी की सूचना सरपंच, नाम वापसी की सूचना पंच, स्वच्छ शौचालय के सम्बन्ध में घोषणा या अन्डरटेंिकंग, प्रारूप 4 (नाम निर्देशन पत्र) पंच व सरपंच, प्रारूप 4 घ (अभ्यर्थी द्वारा की जाने वाली घोषणा), लिफाफा पंच सरपंच नाम निर्देशन हेतु - पी - 1, प्रारूप 7 पंच वसरपंच के लिए निर्वाचन के परिणामों को दर्शित करने वाली विवरणी, सरपंच का प्रमाण पत्र, पंच का प्रमाण पत्र, प्रारूप - 11 (शपथ का प्रारूप) पंच व सरपंच, नोटिस - 30 (3), सेनेटाइजर, गल्व्ज, माॅस्क, मेडिकल किट, रिटर्निग अधिकारी रबड़ मोहर आदि चुनाव सामग्री दी गई है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement