Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गांधी जयंती के अवसर पर विशेष योग्यजनों को दी ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 2 October 2020

गांधी जयंती के अवसर पर विशेष योग्यजनों को दी ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र


 समाज कल्याण सप्ताह प्रारंभ


गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर ’’नो मास्क नो एक्जिट‘‘ की मुहिम को सफल बनाने के लिए आमजन से की अपील
श्रीगंगानगरए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित समाज कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 2 अक्टूबर को गोल बाजार गांधी चैक पर स्थापित गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर डाॅ0 गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद जाखड़ सहित सभी अधिकारियों और नागरिकों ने माल्यार्पण किया तथा गांधी जी के जीवन दर्शन पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।
  गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर गांधी चैक पर महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को भी नमन करते हुए कहा कि यह देश दोनों महापुरुषों को आज के दिन याद करता है व इनके किए हुए कार्य कभी भुलाए नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि नौजवान पीढ़ी को इन महापुरुषों का देश के प्रति समर्पण कभी भूलना नहीं चाहिए व उनसे प्रेरणा लेकर देश हित में कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर श्री गौड़ ने आमजन को मास्क पहनने और ’’नो मास्क नो एंट्री‘‘ की मुहिम को जन आंदोलन में परिवर्तित करने की बात कही। श्री गौड़ ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नो मास्क नो एंट्री को तथा आमजन द्वारा मास्क का उपयोग करने को एक जन आंदोलन बनाने के निर्देश पर आज आमजन को समझाईस के साथ.साथ बिना मास्क वाले नागरिकों को मास्क वितरित कियें।
 जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। श्री वर्मा ने इस अवसर पर महापुरुषों को नमन किया व पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्राी को भी श्रद्धांजलि दी। जिला कलक्टर ने कहा कि कुछ दिनों पूर्व उनके कार्यालय में एक विशेष योग्यजन आया और उन्होंने उसकी व्यथा को देखते हुए 2 घंटे के भीतर ही उसे ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवाई। इस घटना के बाद उन्होंने सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विक्रम सिंह को निर्देशित किया कि वे सभी विशेष योग्यजनों को चिन्हित कर उन्हें गांधी जयंती के अवसर पर आमंत्रित करें और वहां उन्हें ट्राइसाइकिलए व्हीलचेय तथा श्रवण यंत्रा दिए जाएं। जिला प्रशासन की यह पहल इन विशेष योग्यजनों के लिए आज वरदान बन कर आई।
 जिला कलक्टर ने कहा कि जिन परिवारों में विशेष योग्यजन होते हैं, उनके माता.पिता को अपने जाने के बाद इन बच्चों की चिंता हमेशा रहती है कि उनकी देखभाल कैसे होगी। इस बात को ध्यान में रखते हुए इन विशेष योग्यजनों को किसी पर बोझ ना बनने देने की प्रेरणा देते हुए ही व्हीलचेयरए ट्राईसिकल व श्रवण यंत्र वितरित किए गए हैं। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर ’’नो मास्क नो एग्जिट‘‘ का नारा देते हुए कहा कि अब वह समय आ गया है जब हर आमजन को इस मुहिम को सफल बनाना है व बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलना है तभी कोरोना को हराया जा सकता है।
 कोरोना की भयावहता को देखते हुए जिला कलेक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने इन विशेष योग्यजनों को 10-10 मास्क भी भेंट किए और उन्हें यह शपथ दिलाई कि वे स्वयं भी मास्क पहनेंगे और अपने परिवार में भी पहनाएंगे तथा बिना मास्क पहने बाहर नहीं निकलेंगे। जिला कलेक्टर द्वारा एक महीने के इस विशेष अभियान के लिए इस पहल को किया गया है ताकि अन्य लोग भी प्रेरित हो तथा मास्क पहने बिना अपने परिवार के किसी भी सदस्य को घर से बाहर ना जाने दें।
  इस अवसर पर गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ए जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा व पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त ने विशेष योग्यजनों का सम्मान किया व 18 ट्राईसिकल और 3 व्हीलचेयर वितरित की।
 विधायक श्री राजकुमार गौड़ और जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा के साथ समस्त जिला प्रशासन ने इन विशेष योग्यजनों के लिए गांधी जयंती के अवसर पर एक नया उदाहरण प्रस्तुत किया।
  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त, नगर परिषद सभापति श्रीमती करूणा चांडक, एडीएम प्रशासन श्री डाॅ0 गुंजन सोनी, एडीएम सिटी श्री अरविन्द जाखड़, नगर परिषद आयुक्त प्रियंका बुढानिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विक्रम सिंहए पूर्व जिला प्रमुख श्री सीताराम मौर्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री लक्ष्मीनारायण एवं श्री प्रेम चुघ ने किया।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे