Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एमसीएचएन सेशन के दौरान ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का आयोजन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 15 October 2020

एमसीएचएन सेशन के दौरान ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे का आयोजन



-लोगों को हैंड हाईजीन के प्रति किया जागरूक
हनुमानगढ़। प्रतिवर्ष 15 अक्टूबर को ‘ग्लोबल हैंड वाशिंग डे‘ मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य ‘हैंड हाइजिन‘‘ के बारे में जागरूकता विकसित करना है। गुरुवार को जिले में ‘एमसीएचएन दिवस‘ का आयोजन किया गया और इस दौरान सभी पीएचसी और आंगनबाड़ी केंद्रों पर “हैंड वाशिंग डे” के तहत आने वाले सभी लोगों के हाथ धुलवाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छता एवं हैंड हाइजिन का बहुत महत्व है। कोरोना महामारी के दौरान इसका महत्व अधिक बढ़ जाता है, क्योंकि कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए जो तीन सावधानियां अपनाई जा रही हैं। उनमें से हैंड वाशिंग यानि बार-बार हाथ धोना एक महत्वपूर्ण सावधानी है। इसी क्रम में लोगों को हैंड वाशिंग व हैंड हाइजिन के लिए जागरूक करने के लिए आज जिले के सभी पीएचसी और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एमसीएचएन सेशन के दौरान हैंड वाशिंग डे का आयोजन हुआ, जिसमे चिकित्साकर्मियों द्वारा लोगों को हैंड हाइजिन के विषय मे जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्हें इस बात के लिए जागरूक किया गया कि कोरोना में बचाव रखना है तो बार-बार अपने हाथ धोएं, दो-गज की सोशियल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें और नो मास्क-नो एंट्री का पालन करें। एमसीएचएन दिवस पर आज जिले में कुल 225 सैशन आयोजित किए गए, जिसमें 639 गर्भवती महिलाओं एवं 2432 बच्चों का टीकाकरण किया गया। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे