Advertisement

Advertisement

परिवार कल्याण कार्यक्रम की वीसी के माध्यम से हुई समीक्षा


हनुमानगढ़। राज्य स्तर के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में माह के तीसरे सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी। इसी क्रम में आज 19 अक्टूबर को तीसरा सोमवार होने के कारण जिला स्तर से वीसी का आयोजन किया गया। वीसी में खण्ड स्तर पर बीसीएमओ, बीपीएम, सीएचसी व पीएचसी के मेडिकल ऑफिसर्स एवं ब्लॉक स्तर का स्टॉफ उपस्थित था। 

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने जिले के सभी ब्लॉकों व चिकित्सा संस्थानों की प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए संस्थानों के संबंधित क्षेत्र में पिछड़ने के कारण पर मंथन कर उन्हें सुधार करने के निर्देश दिए। डॉ. अरूण कुमार ने मौसमी बीमारियों के सम्बन्ध में समस्त ब्लॉकों से चर्चा की। खण्ड स्तर पर सर्दी जुकाम के रोगियों की जानकारी, एमएलओ डलवाना, फोगिंग कार्य, सर्वे कार्य, स्लाइड बनान, हेचरी, गम्बूशिया मछली के बारे में दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त मेडिकल ऑफिसर्स द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। 
एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार ने वीसी में परिवार कल्याण कार्यक्रम की जिले में वर्तमान स्थिति, कार्यक्रमों के लक्ष्यों की प्राप्ति, केसों की संख्या, एफडीएस, अंतरा इंजेक्टेबल की डोज, अंतरा राज पर अपडेट, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही कार्यक्रम के लक्ष्यों को पाने में जो भी गैप आ रहे हैं उन्हें दूर करने के प्रयासों के बारे में निर्देश दिए गए। उन्होंने वीसी में लगातार अनुपस्थित कार्मिकों व कार्यक्रम में कम प्रगति प्राप्त करने वाले कार्मिकों को नोटिस देने के निर्देश दिए। साथ ही अंतरा इंजेक्टेबल्स के डोज लगाने व उनकी अंतरा राज पर एंट्री करने के निर्देश दिए गए। 
वीसी में जिला स्तर से सांख्यिकी अधिकारी श्रीमती करीना चौधरी, संतकुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक जितेन्द्र राठौड़, डीएनओ सुदेश जांगिड़, डीएसी संदीप कुमार, श्याम सुंदर, बलतेज सिंह, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा, जिला अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर्स एवं परिवार कल्याण स्टॉफ उपस्थित था। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement