Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अवैध खनन के विरूद्ध हो कार्यवाही- मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 24 November 2020

अवैध खनन के विरूद्ध हो कार्यवाही- मेहता

बीकानेर,। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि जिले में अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए, साथ ही योजनाबद्ध तरीके से अवैध खनन क्षेत्रों को चिन्हित कर सम्बन्धित विभाग कार्यवाही करें।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता मंगलवार को कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित बैठक में  अवैध खनन को लेकर की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई।  जिला कलक्टर ने खनिज, पुलिस, राजस्व, परिवहन एवं वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध खनन को रोकने के लिए की गई कार्यवाई जमीनी स्तर पर दिखाई देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन एवं अवैध खनिज परिवहन करने वाले को यह संदेश जाए कि अगर वे अवैध खनन गतिविधियों में सलिंप्त होंगे तो उनके विरूद्ध कार्यवाही निश्चित है। उन्होंने उपखण्ड स्तर पर अवैध खनन को रोकने के लिए बनी कमेटी की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए और कहा कि उपखण्ड स्तर पर अवैध खनन के स्थान चिन्हित कर कार्यावाही करें। उन्होंने खनिज अभियंता को निर्देश दिए कि खनन के लीजधारी मालिकों से खनन वाले क्षेत्रों पर नोटिस बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। सभी लीजधारी अपने खनन एरिया में साइन बोर्ड लगाए। उन्होंने कहा कि लीजधारी अगर खनन शर्तों का उल्लघन करते मिले तो उनके विरूद्ध कार्यावही की जाए। उन्होंने कहा कि खनिज अभियंता अवैध परिवहन रोकने और अवैध खनन के विरूद्ध प्रतिदिन की गई कार्यावाही की रिपोर्ट उसी दिन प्रस्तुत करेंगे।

बैठक में खनिज अभियंता आर एन मंगल ने बताया कि वितीय वर्ष 2020-21 में अवैध खनन और परिवहन के 106 प्रकरण दर्ज किए गए, जिनमें से 21 प्रकरणों में सम्बन्धित थानों एफआईआर करवाई गई। उन्होंने बताया कि इन प्रकरणों में 110.88 लाख रूपये की राजस्व वसुल की गई। उन्होंने बताया कि ग्राम केसरदेसर बोरान में खसरा संख्या 325 में खनिज साधारण मिट्टी का 4900टन का जुर्माना योग्य है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही मामले किलचू देवड़ान के खसरा नं 102 व 115 में वसूली योग्य है। उन्होंने बताया कि अवैध निर्गमन तथा राॅयल्टी अपवंचन रोकने के लिए नाल और जामसर में चैक पोस्ट स्थापित की गई है। खातेदारी भूमि में 5 प्रकरणों में अवैध खनन पाए जाने पर मौके पर पंचनामा बनाया गया है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुनील, उपखण्ड अधिकारी कोलायत प्रदीप कुमार, डीटीओ भारती नथानी, सहित वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे