Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सुरक्षित मातृत्व अभियान में सुरक्षित हुआ मातृत्व - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 9 December 2020

सुरक्षित मातृत्व अभियान में सुरक्षित हुआ मातृत्व

हनुमानगढ़। जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर 9 दिसंबर, बुधवार को सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 की अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइन का पालन करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उनको गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के गुर बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी दी गई। चिकित्सा संस्थानों पर कोविड-19 की सोशल डिस्टेंस सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा गया। गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी गई। जांच के दौरान हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें तत्काल उपचारित कर आवश्यक रखरखाव के सुझाव दिए गए। सुरक्षित मातृत्व अभियान में प्रदान सेवाओं की गुणवत्ता का ओडीके एप के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण किया गया। अभियान को सफल बनाने के लिए सभी ब्लॉक के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में मनाए गए अभियान की मॉनिटरिंग की। उन्होंने बताया कि अभियान में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है। गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया जाता है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे