Advertisement

Advertisement

फोटो युक्त मतदाता सूचियों संबंधी कार्यक्रम राजनैतिक दलों के साथ सम्पन्न हुई बैठक


श्रीगंगानगर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता 1 जनवरी 2021 के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटो युक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतिम प्रकाशन को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन की हार्ड एवं साॅफ्टकाॅपी प्रदान की।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि 18 जनवरी 2021 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी स्तर पर बैठक का आयोजन कर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 के नियम 11 सी व 22 सी के अनुसार मतदाता सूचियों की एक हार्ड काॅपी व एक साॅफ्ट काॅपी निशुल्क मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को उपलब्ध करवाई जानी है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा, जिसके तहत बल्लू राम गोदारा राजकीय कन्या महाविधालय में कार्यक्रम आयोजित कर नये मतदाताओं व दिव्यांगजन को आमंत्रित कर शपथ दिलाई जायेगी व ईआरओ को सम्मानित भी किया जायेगा। इससे पूर्व मुख्य सचिव मतदाता दिवस पर एक ऐप लाॅंच करेंगे, जिसे डाउनलोड कर वाॅटरकार्ड को डाउनलोड भी किया जा सकेगा।
एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि सभी राजनैतिक दल पाॅलिंग बूथ के फिजीकल वेरिफिकेशन के समय ध्यान रखे कि बूथ पर चुनाव आयोग की गाईडलाईन के अनुसार व्यवस्थाएं अवश्य हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के अद्यतन का कार्य एक निर्धारित समय के अनुसार पूरा किया जाना होता है। मतदाता सूचियों के प्रकाशन संबंधी कार्य की पारदर्शिता के लिये राजनैतिक दलों तथा उनके द्वारा नियुक्त बीएलए का पूरा सहयोग मिलना चाहिए। इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, आईएनसी के श्री भीमराज डाबी, सीपीआईएम के श्री विजय रेवाड़, बसपा के श्री लूणाराम तथा भाजपा के श्री प्रदीप धेरड़ ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement