Advertisement

Advertisement

मिशन इन्द्रधनुष 8 मार्च तक

श्रीगंगानगर,। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने सभी जिलों को पत्र प्रेषित कर कहा है कि स्वास्थ्य के क्षेत्रा में दुनिया का सबसे बड़ा एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रम इन्द्रधनुष है। अथक प्रयासों के बावजुद भिन्न-भिन्न कारणों से राज्य के कुछ क्षेत्रा से बच्चें एवं गर्भवती महिलाएं नियमित टीकाकरण की सेवाओं से वंचित रह जाते हैं, इन्हीं वंचित क्षेत्रों के टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिये माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

राजस्थान में मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के विभिन्न चरण आयोजित किये जा चुके हंै। इसमें टीकाकरण से वंचित 0 से 2 वर्ष के बच्चें एवं गर्भवती माताओं का टीकाकरण किया गया। इस कार्यक्रम की माननीय प्रधानमंत्री एवं केबिनेट सचिव स्तर पर माॅनिटरिंग की जा रही है। राज्य में पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति हेतु आवश्यक है कि प्रत्येक लाभार्थी का टीकाकरण हो। टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिये राजस्थान के चिन्हित जिलों में सघन मिशन इन्द्रधनुष 3.0 के दो चरण 8 फरवरी से 8 मार्च 2021 से आयोजित किये जा रहे हैं।
शासन सचिव ने जिला कलक्टर गंगानगर को लिखा है कि विभिन्न अभियानों में आपकी सक्रिय भागीदारी प्रशंसनीय रही है। इस अभियान के सफल संचालन में जिला अधिकारियों को आपका मार्गदर्शन अत्यंत महत्वपूर्ण है तथा यह अभियान जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement