Advertisement

Advertisement

कोविड-19 को लेकर सीएम की वीसी कोरोना गाईडलाइन की कड़ाई से पालना हो

श्रीगंगानगर, । राजस्थान के मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने बुधवार को वीसी के माध्यम से राज्य के जिला स्तरीय अधिकारियों व चिकित्सा अधिकारियों को कोविड-19 को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिये जारी गाईडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि कोविड जैसी महामारी के दौरान पूर्व में सभी के सहयोग से राजस्थान में अच्छा कार्य कर आमजन को इस महामारी से बचाया गया। उसी के अनुरूप वर्तमान में भी इस महामारी से बचने के लिये सभी के सहयोग के साथ-साथ एडवाईजरी की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाये।

वीसी में प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आमजन के कोविड-19 के अधिक से अधिक सैम्पलिंग लेने पर जोर दिया गया है। उनके अनुसार 70 प्रतिशत से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट होने चाहिए। उन्होंने बताया कि राज्य में बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के नागरिकों को 72 घंटे पूर्व की आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट आवश्यक रूप से साथ लानी होगी। कोई नागरिक पाॅजिटिव पाया जाता है, तो उसे 15 दिवस के लिये क्वारेंटीन किया जाये।
वीसी में बताया गया कि अब तक राजस्थान में 68.73 लाख जांच नमूने लिये गये है, जिनमें से अब तक 3 लाख 32 हजार 243 नागरिक संक्रमित पाये गये, जिनमें से 3 लाख 21 हजार 275 ठीक हो चुके है। वर्तमान में राज्य में 8 हजार 155 कोविड-19 के एक्टिव केस है। राज्य में प्रतिदिन 35 हजार के आसपास जांच नमूने लिये जा रहे है। वीसी में निर्देश दिये गये कि आईएलआई रोगियों के अलावा किसी विशेष क्षेत्र में रोगियों की संख्या अधिक है, तो वहां जांच नमूनों की संख्या बढ़ाई जाये। वीसी में अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान को गति प्रदान की जाये तथा प्रत्येक जिलेवार आगामी चार सप्ताह का लक्ष्य दिया गया है। श्रीगंगानगर जिले को भी आगामी चार सप्ताह में 21 हजार 483 नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है।
वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, आरसीएचओ डाॅ. एच.एस.बराड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement