Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश को चाहिए 7 करोड़ वैक्सीनेशन डोज - चिकित्सा मंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 28 April 2021

18 वर्ष से अधिक उम्र के वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश को चाहिए 7 करोड़ वैक्सीनेशन डोज - चिकित्सा मंत्री

 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश को चाहिए 7 करोड़ वैक्सीनेशन डोज - चिकित्सा मंत्री


जयपुर/हनुमानगढ़,। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए करीब 7 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है। केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने के साथ ही प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या करीब 3.25 करोड़ है। पहला और दूसरा दोनों डोज और वेस्टेज को मिलाएं तो करीब 7 करोड़ वैक्सीन की डोज की राजस्थान को जरूरत रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को अगर समय रहते वैक्सीन मिल जाएगी तो प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार राज्य की युवा पीढ़ी को वैक्सीन कर सुरक्षित करने को तैयार है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि विभाग के अधिकारियों ने सीरम इंस्टीटृयूट के अधिकारियों से बात कर 3 करोड़ 75 लाख डोजेज बुक करने का ऑर्डर दिया था लेकिन वहां के अधिकारियों ने बताया कि 15 मई तक केंद्र सरकार द्वारा दिए गए ऑर्डर की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश को वैक्सीन तो मिल जाएगी तो राज्य की सबसे बड़ी आबादी को समय रहते वैक्सीनेट किया जा सकेगा।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश को केंद्र सरकार से अब तक 1 करोड़ 38 लाख 57 हजार 360 वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई हैं, जिनमें से विभाग ने एक करोड़ 36 लाख 180 वैक्सीन जिलों में पहुंचा दी। उन्होंने कहा कि सरकार के पास स्टोरेज की क्षमता ठीक है और कोल्ड चेन भी 2444 की संख्या में विकसित किए जा चुके हैं और मैनपावर भी र्प्याप्त है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों विभाग ने 5 लाख 80 हजार वैक्सीन एक दिन में लगाए थे। वर्तमान में 7 लाख इंजेक्शन प्रतिदिन लगाने का तंत्र विकसित किया जा चुका है, जिसे और भी बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 45 से अधिक उम्र के लोग करीब 2 करोड़ 9 लाख हैं। इनमें से भी कई लोगों को दूसरा डोज लगाना बाकी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 27 अप्रेल तक 1 करोड़ 26 लाख 53 हजार 991 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। प्रदेश के स्टोरेज में अब वैक्सीन नहीं बची हैं।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे