Advertisement

Advertisement

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जरूरतमंद तक पहुंचाएंगे जरुरी व हरसंभव मददः सांसद श्री निहालचन्द


 कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जरूरतमंद तक पहुंचाएंगे जरुरी व हरसंभव मददः सांसद श्री निहालचन्द

श्रीगंगानगर। देश व प्रदेश में कोरोना महामारी के बढ़ते हुए खतरे के मद्देनजर श्रीगंगानगर सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहाल चन्द ने हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर के साथ बैठक कर जिलें में स्वास्थ्य सेवाओं व हालात का जायजा लिया। सांसद ने कलक्टर से जिले में आॅक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति व जीवन रक्षक दवाईयों की उपलब्धता पर भी पूरा ध्यान देने का आग्रह किया, साथ ही उन्होंने प्रदेश व केंद्र सरकार से हरसंभव मदद उपलब्ध करवाने का भी भरोसा दिया। बैठक में सांसद निहाल चन्द, जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, डाॅ. रामप्रताप, श्री बलबीर बिश्नोई, विधायक श्री गुरदीप शाहपीनी, श्री अभिषेक मटोरिया समेत स्वास्थ्य विभाग से पीएमओ और सीएमएचओ ने भाग लिया ।
सांसद ने अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के अस्पतालों में आॅक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने हेतु पीएम केयर्स फंड से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्साॅर्प्शन) चिकित्सा आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना किये जाने को मंजूरी दी गई है । जिला मुख्यालयों के सरकारी अस्पतालों में पीएसए आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पतालों में कैप्टिव आॅक्सीजन उत्पादन की सुविधा बनी रहे । प्रत्येक संयंत्र की स्थापना के लिए लगभग एक से डेढ़ करोड़ की राशि पीएम केयर्स फंड से जारी की जायेगी ।
उन्होंने बताया कि खराब मौसम व कोरोना महामारी की दोहरी मार क्षेत्रा के किसानों पर भी पड़ रही है। इस समय फसल खरीद का काम जोरों पर चल रहा है ऐसे में फसल खरीद व फसल की गुणवत्ता दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। खराब मौसम के कारण गेहूं की चमक कम होना व गेहूं के दाने का 10 से 12 प्रतिशत तक सिकुड़ने जैसी समस्याएँ क्षेत्र के किसानों के सामने आ रही है, ऐसे में सासंद निहाल चन्द ने नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र तोमर से वार्ता करके एफ.सी.आई. की एक टीम का दौरा इस क्षेत्र में कराने को मंजूरी दिलवाई है, जिसके तहत टीम यहाँ का दौरा कर अपनी रिपोर्ट शीर्ष स्तर पर भेजेगी और एफ.सी.आई. के मानकों में बदलाव करते हुए खरीद करने हेतु सिकुड़े दाने का प्रतिशत 6 से बढाकर 10 से 12 प्रतिशत तक किया जाएगा। सांसद ने जिलें में बारदाने की भी पर्याप्त आपूर्ति किये जाने हेतु किसानों को आश्वस्त किया है।
सांसद श्री निहाल चन्द ने जिलें में स्वास्थ्य सेवाओं को और ज्यादा मजबूती प्रदान करने और जरूरतमंद तक हरसंभव मदद पहुँचाने के लिए जिला कलक्टर व प्रशासन को युद्धस्तर पर तैयारियां करने हेतु निर्देशित किया। सांसद निहाल चन्द व डाॅ. रामप्रताप ने लोगों से मास्क लगाने, बिना जरुरी काम के घर से बाहर नहीं निकलने, उचित दूरी बनाये रखने, साबुन व सैनिटाईजर का प्रयोग करने, नंबर आने पर वैक्सीन जरुर लगाने और प्रसाशन द्वारा जारी नियमों का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया है । उन्होंने अफवाहों पर ध्यान नहीं देते हुए अपना और अपनों का ध्यान रखने की अपील भी आमजन से की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement