Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 17 April 2021

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

 

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में लगेगा आक्सीजन जेनरेशन प्लांट

हवा से ऑक्सीजन जनरेट कर भरे जा सकेंगे रोजाना डेढ़ सौ सिलेंडर

डीएमएफटी फंड से उपलब्ध करवाया गया प्लांट

 बीकानेर,। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे  के बीच मरीजों की आक्सीजन संबंधी आवश्यकताएं पूरी करने के लिए सरदार  पटेल मेडिकल कॉलेज में  ऑक्सीजन जनरेेशन प्लांट  स्थापित किया जा रहा  है।

 कॉलेज प्राचार्य डॉ एस एस राठौड़ ने बताया कि जिला कलेक्टर नमित मेहता के सहयोग से  मेडिकल कॉलेज में पहला आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है जिसके जरिए वातावरण से ऑक्सीजन जनरेट कर सिलेंडर भरे जा सकेंगे।

डॉ राठौड़ ने बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन डेढ़ सौ से अधिक सिलेंडर में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी । इसे डीएमएफटी फंड के जरिए लिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के दौरान मरीजों को आवश्यकता पड़ने पर ऑक्सीजन की कमी ना रहे यह सुनिश्चित करने के मद्देनजर कॉलेज और जिला प्रशासन समन्वय कर अधिकतम संसाधन जुटाने का प्रयास कर रहे हैं।

एक करोड़ रुपए से अधिक लागत

प्राचार्य ने बताया कि मरीजों को हर संभव इलाज और ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।  इस प्लांट की लागत  एक करोड़ रुपए से अधिक की है।  प्लांट के जरिए हवा से सीधे ऑक्सीजन जनरेट की जा सकेगी और डेढ़ सौ से अधिक सिलेंडर प्रतिदिन भरे जा सकेंगे। डॉ राठौड़़ ने बताया कि प्लांट बीकानेर पहुंच चुका है तथा अगले 4 से 5 दिनों में इस प्लांट को इंस्टॉल कर कार्यरत करवा दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे