Advertisement

Advertisement

नोडल अधिकारी दिन में दो बार निजी चिकित्सालयों का दौरा करेंगे

 नोडल अधिकारी दिन में दो बार निजी चिकित्सालयों का दौरा करेंगे

बेहतर प्रबंधन के लिये आवश्यक निर्देश
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लगाये गये नोडल अधिकारियों व गठित दलों के अध्यक्ष को निर्देश दिये है कि उन्हें आवंटित निजी चिकित्सालयों का दिन में दो बार प्रातः एवं सायं तीन-तीन घंटे का दौरा कर उक्त अस्पतालों में आॅक्सीजन बेड्स पर आॅक्सीजन का विवेकपूर्ण एवं न्याय संगत उपयोग किया जाना एवं इस संबंध में भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार आॅक्सीजन के उपयोग को लेकर जारी निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाये।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिये है निजी चिकित्सालयों में आॅक्सीजन की मांग, उपयोग व आपूर्ति की समीक्षा एवं विश्लेषण करते हुए संबंधित अस्पताल द्वारा मेडिकल आॅक्सीजन की न्याय संगत मांग से आॅक्सीजन की निर्बाध एवं सत्त आपूर्ति सुनिश्चित करने बाबत गठित जिला स्तरीय दल के अध्यक्ष एवं आयुक्त नगरपरिषद को अवगत करवाना सुनिश्चित करे। जिला स्तरीय दल आॅक्सीजन प्रबंधन समिति आयुक्त नगरपरिषद द्वारा जिला कलक्टर से अनुमोदन के उपरांत मेडिकल आॅक्सीजन की न्याय संगत मांग से राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष को निर्धारित अवधि में अविलम्ब अवगत करवाना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि शासन सचिव चिकित्सा के निर्देशों की अनुपालना में निजी चिकित्सालयों द्वारा कोविड के उपचार हेतु राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों से अधिक राशि वसूल की शिकायत पर इसके निस्तारण के लिये गठित कमेटी कार्य करेगी। गठित कमेटी के नोडल अधिकारी निर्धारित दरों से अधिक राशि वसूली की शिकायत का निर्धारित समय में निस्तारण करेंगे। किसी अस्पताल में कोई आपात स्थिति आने पर समस्या का त्वरित समाधान करेंगे। कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में संक्रमण दर की वृद्धि को देखते हुए बेड्स की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। गठित दल प्रतिदिन कम से कम तीन बार प्रातः 9 बजे, दोपहर 2 बजे व रात्रि 8 बजे निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध बेड्स की सूचना पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement