Advertisement

Advertisement

जांच अधिकारी ने हिसारिया अस्पताल में कोविड 19 मरीजों के उपचार को राज्य सरकार के तय मापदंडों के अनुसार संतोषजनक नहीं पाया

 जांच अधिकारी ने हिसारिया अस्पताल में कोविड 19 मरीजों के उपचार को राज्य सरकार के तय मापदंडों के अनुसार संतोषजनक नहीं पाया

जांच अधिकारी डीएसओ श्री राकेश न्यौल ने जिला कलक्टर को प्रस्तुत की रिपोर्ट
जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने सीएमएचओ को दिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश


हनु्मानगढ़, ।टाउन के हिसारिया अस्पताल में कोरोना मरीजों का राज्य सरकार के तय मापदंडों के अनुरूप इलाज नहीं हो रहा है। इस संबंध में जांच अधिकारी जिला रसद अधिकारी श्री राकेश न्यौल ने जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल को निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की। निरीक्षण रिपोर्ट में जांच अधिकारी ने हिसारिया मल्टीस्पेशियिल्टी हॉस्पिटल में कोविड 19 मरीजों के उपचार को राज्य सरकार के तय मापदंडों के अनुसार संतोषजनक नहीं होना पाया। लिहाजा जांच अधिकारी की निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर जिला कलक्टर ने सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा को अस्पताल के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करके पालना रिपोर्ट जिला कलक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।
                           जांच अधिकारी जिला रसद अधिकारी श्री राकेश न्यौल ने जिला कलक्टर को प्रस्तुत जांच रिपोर्ट में लिखा है कि हिसारिया हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना मरीजों के परिजनों से बात की गई जिसमें अस्पताल प्रशासन द्वारा मरीजों को समय पर ऑक्सीजन मुहैय्या नहीं करवाना बताया गया एवं स्वयं के स्तर पर ऑक्सीजन सिलेंडर्स की व्यवस्था करना बताया। इसके अलावा मौके पर कोरोना मरीजों के परिजनों द्वारा बताया गया कि कोविड वार्ड में कार्यरत नर्सिंग स्टॉफ का व्यवहार सही नहीं है एवं आपातकालीन परिस्थितियों में मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ता है।
                          अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत करने पर बताया गया कि मरीज को भर्ती करने के पश्चात चिकित्सक के द्वारा दैनिक जांच व दवाइयों का भुगतान अस्पताल को मरीजों के द्वारा अलग से किया जा रहा है। जबकि राज्य सरकार के पैकेज में दैनिक जांच व दवाइयों व समस्त प्रकार के कंज्यूवेबल पैकेज में शामिल हैं।
                           जांच रिपोर्ट में लिखा गया है कि हिसारिया अस्पताल में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कोविड उपचार पैकेज की रेट लिस्ट भी नहीं लगाई गई है तथा मरीजों को भर्ती से पूर्व उक्त पैकेज के बारे में जानकारी भी नहीं देना बताया गया।  
                         जांच रिपोर्ट के आखिर में लिखा गया है कि इस संबंध में अस्पताल के चेयरमैन डॉ सुरेश हिसारिया से चर्चा की गई। लेकिन उनके द्वारा उक्त व्यवस्थाओं को सुधारने के संबंध में कोई संतोषजनक आश्वासन नहीं दिया गया।
                         जिला कलक्टर ने इस जांच रिपोर्ट के आधार पर सीएमएचओ को लिखे पत्र में लिखा है कि कोविड 19 मरीजों की चिकित्सा हेतु अधिकृत निजी चिकित्सालयों के निरीक्षण प्रक्रिया की निरतंरता में जिला मुख्यालय पर स्थित हिसारिया मल्टीस्पेशियलिस्ट हॉस्पिटल हनुमानगढ़ टाउन का निरीक्षण करवाया गया। निरीक्षण रिपोर्ट में निरीक्षण कर्ता के द्वाार कोविड 19 मरीजों के इलाज की प्रक्रिया को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप संतोषजनक नहीं माना गया है। लिहाजा रिपोर्ट में अंकित किए गए आक्षेपों के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई की जाकर जिला कलक्टर को पालना रिपोर्ट प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement