Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नोडल अधिकारी श्रीमाली ने कोविड-19 प्रबंधन की समीक्षा लूणकरनसर व सुरणाना चिकित्सालय का किया निरीक्षण - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 28 May 2021

नोडल अधिकारी श्रीमाली ने कोविड-19 प्रबंधन की समीक्षा लूणकरनसर व सुरणाना चिकित्सालय का किया निरीक्षण

 मेरा गावं-मेरी जिम्मदारी अभियान को लेकर लूणकरनसर में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक


बीकानेर, । ‘मेरा गांव - मेरी जिम्मेदारी’ अभियान के तहत कोविड-19 के संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी एवं उप महानिरीक्षक पंजीयक एवं मुद्रांक ऋषिबाला श्रीमाली ने शुक्रवार को उपखण्ड लूणकरनसर क्षेत्र की दौरा किया।

इस दौरान श्रीमाली ने उपखण्ड कार्यालय में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लूणकरनसर व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरणाना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डोर टू डोर सर्वे का प्रभावी पर्यवेक्षण भी किया। उन्होंने उपखण्ड कार्यालय में आयोजित बैठक में उपखण्ड क्षेत्र में कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण, कोविड प्रबंधन, घर घर सर्वे की, हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के सुदृढ़ीकरण के साथ साथ विभिन्न लक्षित समूहों के टीककारण की गति बारे में उपखण्ड अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारियों से फीड बैक लिया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों के पंजीकरण के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि पात्र लोगों के शत प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गांव-ढ़ाणी तक अधिकारी एवं कार्मिक आमजन को समझाईश करे। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों में सरपंच, वार्ड पंच, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों से समन्वय रखते हुए कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने का प्रयास करे। उपखण्ड में पानी, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति संबंधी समस्त सेवाओं व पब्लिक डिलीवरीज के बारे में उन्हांेने जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने वर्तमान में कोविड-19 के संबंध में सर्वे के आधार पर दवा वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

लूणकरनसर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण- नोडल अधिकारी श्रीमाली ने सीएचसी लूणकरनसर  तथा सुरनाण पीएचसी का निरीक्षण किया और कोविड-19 रोगियों के उपचार के प्रबंधन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लूणकरनसर तथा गांव सुरनाणा में होम क्वारन्टीन हुए व्यक्तियों की स्थिति को जाना तथा गाईडलाईन के अनुसार आईसोलेशन के नियमों की पालना की समीक्षा की। उन्होंने दोनों चिकित्सालयों में स्टाॅफ और दवा की उपलब्धता सहित अन्य चिकित्सा संसाधनों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिसमें कोरोना के हल्के से लक्षण मिले, उसे तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जाए।  

इनकी रही उपस्थिति- इस दौरान उपखण्ड अधिकारी भागीरथ साख, तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़, विकास अधिकारी भोम सिंह इंदा, सहायक नोडल अधिकारी एवं उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. योगेन्द्र तनेजा, ब्लाॅक सीएमओ हीरामनाथ सिद्ध, डिस्काॅम के सहायक अभियन्ता  मुकेश मालू, जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता भरत तंवर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे