Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एक-एक गांव व जिले को कोरोना मुक्त का हो प्रयासः प्रधानमंत्री पीएम की वीसी में शामिल हुए गंगानगर के जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 20 May 2021

एक-एक गांव व जिले को कोरोना मुक्त का हो प्रयासः प्रधानमंत्री पीएम की वीसी में शामिल हुए गंगानगर के जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर,। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सभी जिला कलक्टरों को यह प्रयास करना है कि हमारा जिला व हमारे जिले के एक-एक गांव को कोरोना मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि युवा व बच्चों को लेकर भी सावधानियां संबंधी तैयारी करनी होगी।

वीसी में जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह उपस्थित थे।
श्री मोदी गुरूवार को वीसी के माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों के जिला कलक्टर्स से कोविड-19 को लेकर आवश्यक चर्चा व समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे द्वरा किए गए परिश्रम से विश्वास बढ़ा है। आमजन के दर्द को समझना तथा उसे दूर करना ही सफलता की सीढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिला अधिकारी जिले की छोटी से छोटी समस्या को हल करने के लिए प्रयास करते है, यही भावना कोविड काल में काम आई है। हम लोगों को कोरोना ने चैलेंजिंग व डिमान्डिंग बनाया है। संवेदनशीलता व हौंसले से इसका मुकाबला किया है।
उन्होंने कहा कि नई चुनौतियों में नये तरीके भी चाहिए। स्थानीय लोगों को साथ लेकर काम करने से देश एक साथ मिलकर काम करने लगा, जिसके साकारात्मक परिणाम आए। जिला स्तर से अनेक सुझाव व नवाचार भी मिले। गांवों में मोबाईल वैन से उपचार, स्कूल, पंचायत भवन को कोविड सैंटर में बदलना इत्यादि शामिल है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों का आत्मविश्वास बढ़ जाता है तथा साहस व जागरूकता भी बढ़ती है।
श्री मोदी ने कहा कि संक्रमण माइनस लेवल पर होने पर भी चुनौती है। कोविड के केस कम होने से गंभीरता को कम नही करना है। कोरोना उपयुक्त व्यवहार को जीवन में ढाल लेना है। आमजन का जीवन बचाने के लिए सभी तरह के उपाय अपनाने होंगे। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर भारत सरकार प्रत्येक राज्यों को 15 दिन अग्रिम सूचना देगा, जिससे वे जिला स्तर पर अपनी व्यवस्था कर सके। टीकाकरण का स्वास्थ्य विभाग भारत सरकार द्वारा कलैण्डर जारी किया जाएगा, जिससे आमजन को कम परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का वेस्टेज बिल्कुल नहीं होना चाहिए। एक डोज एक इंसान को सुरक्षा कवच देने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी ग्रामीण व शहरी नागरिकों को अलग-अलग तरीके से देखे। उन्होंने कहा कि हमें आगे के लिए भी और अधिक तैयार रहना है। युवाओं व बच्चों में संक्रमण के आंकडो का आंकलन करे, जिससे आगे की तैयारी में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि अपने-अपने जिलों को संक्रमण मुक्त करने तथा देश को विजयी बनाने में सफल होंगे, ऐसी मैं उम्मीद करता हूॅ। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर इस महामारी के अपने अनुभव अवश्य लिखे, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए मददगार होंगे। पूर्व की महामारियों का कोई रिकार्ड या अनुभव नहीं है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे