Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पंजाब राज्य से अधिक पानी प्राप्त करने के लगातार प्रयास जारी काश्तकार कम पानी लेने वाली फसलों का ही उत्पादन करें - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 15 May 2021

पंजाब राज्य से अधिक पानी प्राप्त करने के लगातार प्रयास जारी काश्तकार कम पानी लेने वाली फसलों का ही उत्पादन करें

 पंजाब राज्य से अधिक पानी प्राप्त करने के लगातार प्रयास जारी

काश्तकार कम पानी लेने वाली फसलों का ही उत्पादन करें
श्रीगंगानगर,। वर्तमान में बांधों में पानी की आवक पिछले वर्ष की तुलना मे कम होने के कारण बांधों में जल स्तर की स्थिति काफी चिन्ताजनक है, जिसको दृष्टिगत रखते हुए बीबीएमबी द्वारा शेष डिप्लीशन अवधि अर्थात एक मई से 20 मई तक गंग कैनाल हेतु 500 क्यूसेक पानी निर्धारित किया गया है।
 जल संसाधन वृत के अधीक्षण अभियन्ता श्री धीरज चावला ने बताया कि इस निर्धारित पानी से खरीफ 2021 की फसल की बिजाई नही होने के कारण क्षेत्र के काश्तकारों को होने वाली आर्थिक क्षति से बचाने के लिए विभाग एवं राज्य सरकार के स्तर से अधिक पानी प्राप्त करने के प्रयास किये जा रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में पंजाब राज्य से अधिक पानी प्राप्त कर गंगनहर क्षेत्र में पेयजल की विभिन्न योजनाओं में पानी उपलब्ध करवाते हुए गंगनहर के वरीयता चार्ट के अनुसार 12 नहरों में सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध करवाया जाएगा एवं 15 मई 2021 को 7 नहरों में अपना वरीयता क्रम पूरा बंद हो जाने के उपरान्त वरीयता में आगामी नहरों को चलाया जाएगा।
 उन्होंने बताया कि विभाग एवं राज्य सरकार के स्तर पर काश्तकारों के हित में संवेदनशील होकर पंजाब राज्य से अधिक पानी प्राप्त करने के लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसके अलावा उक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए गंगनहर क्षेत्र के काश्तकारों से अनुरोध किया है कि वे कम पानी लेने वाली फसलों का ही उत्पादन करें ताकि वर्तमान में बांधों में पानी की आवक की स्थिति को देखते हुए खरीफ फसल के दौरान सिंचाई संबंधी किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करने पड़े।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे