Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी जिम्मेदारी और गंभीरतापूर्वक काम करें अधिकारी-उच्च शिक्षा मंत्री भाटी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 14 May 2021

ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी जिम्मेदारी और गंभीरतापूर्वक काम करें अधिकारी-उच्च शिक्षा मंत्री भाटी

 ’ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की चेन तोड़ना जरूरी



जिम्मेदारी और गंभीरतापूर्वक काम करें अधिकारी-उच्च शिक्षा मंत्री भाटी

’उच्च शिक्षा मंत्री श्री भाटी ने कोलायत में ली बैठक, सीएचसी और सीसीसी में देखी व्यवस्थाएं’


बीकानेर,। उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को गजनेर और कोलायत में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहीं कोलायत में उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली तथा कोविड प्रबंधन की समीक्षा की।

बैठक के दौरान श्री भाटी ने कहा कि वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। इसके मद्देनजर विशेष सतर्कता रखना जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर की अनुपालना सुनिश्चित करवाई जाए। महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन लाॅकडाउन की गाइडलाइन की शत-प्रतिशत अनुपालना हो। उन्होंने डोर-टू-डोर सर्वे की स्थिति की समीक्षा की तथा कहा कि ग्राम स्तरीय कमेटियों को मुस्तैद करते हुए प्रभावी सर्वे सुनिश्चित किया जाए। सर्वे से कोई भी घर वंचित नहीं रहे तथा सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप सभी आवश्यक दवाइयां भी इस दौरान वितरित की जाएं।

श्री भाटी ने कोलायत में कोरोना संक्रमित और एक्टिव मामलों की समीक्षा की तथा कहा कि चिकित्सा संस्थानों में दवाइयां, बैड और आॅक्सीजन आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध रहें। किसी प्रकार की दिक्कत हो तो, जिला स्तरीय अधिकारियों को तत्काल अवगत करवाया जाए। इसके मद्देनजर ब्लाॅक और जिला स्तर पर समन्वय की कमी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि चैक पोस्ट पर नियुक्त कार्मिक सतर्क रहें तथा बाहरी क्षेत्रों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकाॅर्ड नियमानुसार संधारित करे। पाॅजिटिव रिपोर्ट हुए व्यक्ति होम क्वारेंटीन नियमों की अवहेलना नहीं करें, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि संक्रमण की चेन टूटे तथा जिला जल्दी कोरोना मुक्त हो, इसके मद्देनजर सभी अधिकारियों को पूर्ण गंभीरता और जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत है। उपखण्ड अधिकारी स्थिति की नियमित समीक्षा करे। उन्होंने कोविड टीकाकरण की स्थिति जानी तथा कहा कि कोलायत क्षेत्र का 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी युवा टीकाकरण से वंचित नहीं रहे, इसके मद्देनजर विधायक कोष से 3 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार सभी टीकाकरण करवाएं, इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जाए।

श्री भाटी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण की समीक्षा की तथा कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में एक और ऐतिहासिक योजना प्रारम्भ की गई है। इसके तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक के कैशलेस इलाज का लाभ मिलेगा। कोई भी परिवार इसमें पंजीकरण से वंचित नहीं रहे, इसके लिए प्रभावी योजना बनाकर कार्य किया जाए। उन्होंने नहरबंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की और कहा कि जिन इलाकों में पेयजल नहीं पहुंच पा रहा है, वहां टैंकर के माध्यम से पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

’नॉर्म्स के अनुरूप माकूल हों सभी व्यवस्थाएं’

उच्च शिक्षा मंत्री ने कोलायत में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया तथा कहा कि यहां नॉर्म्स के अनुसार सभी व्यवस्थाएं माकूल रहें। मरीजों को इलाज के दौरान बेवजह परेशानी नहीं हो। साथ ही अस्पताल में कोविड गाइडलाइन की पालना करवाई जाए। उन्होंने बताया कि कोलायत में 30 बैड का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया जा चुका है। वर्तमान में यहां 4 मरीज इलाजरत हैं। उन्होंने सीएचसी को 3 आॅक्सीजन कंसंट्रेटर, सेनेटाइजर, एन-95 मास्क, पीपीई किट तथा सोडियम हाइपोक्लोराइड सहित अन्य आवश्यक सामग्री दानदाताओं के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को भेंट की। वहीं उच्च शिक्षा मंत्री की प्रेरणा से बृज मोहन सिंह भाटी की ओर से यहां 1 एयर कंडीशनर भी भेंट किया गया। श्री भाटी ने कहा कि आगामी तीन-चार दिनों में कोविड केयर सेंटर को और अधिक सुदृढ़ किया जाएगा। इसमें संसाधनों की कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार इसके लिए पूर्णतया कृत संकल्प है। आवश्यकता के अनुसार भामाशाहों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जाएगा।

’गजनेर में देखी व्यवस्थाएं’

उच्च शिक्षा मंत्री ने इससे पहले गजनेर में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। वर्तमान में गजनेर धर्मशाला में 10 बैड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। शीघ्र ही दस बैड और बढ़ाने तथा इसके अनुरूप आॅक्सीजन सिलेण्डर और सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने गजनेर सीएचसी में भी दानदाताओं के सहयोग से प्राप्त दो आॅक्सीजन कंसंट्रेटर, पीपीई किट, एन-95 मास्क तथा सोडियम हाइपोक्लोराइड सीएचसी प्रभारी भेंट किएा। श्री भाटी ने कोलायत और गजनेर पुलिस थानों का अवलोकन करते हुए यहां की व्यवस्थाएं भी देखीं और ‘कोरोना वारियर्स’ के रूप में काम करने वाले पुलिस कर्मियों की हौसला अफजाई की तथा पीपीई किट, एन-95 मास्क तथा सोडियम हाइपोक्लोराइड थानाधिकारी को भेंट की। उन्होंने कहा कि हमारे फ्रंट लाइन वर्कस बेहतरीन कार्य कर रहे हैं। अगले कुछ दिनों तक इस जज्बे को बनाए रखने की जरूरत है।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, तहसीलदार हरि सिंह शेखावत, वृताधिकारी (पुलिस) महावीर प्रसाद शर्मा, विकास अधिकारी अमर सिंह राठौड़, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अनिल वर्मा,पानी-बिजली के अधिकारी सहित जिला परिषद सदस्य मदनलाल मेघवाल, घेवर सिंह भाटी, पंचायत समिति सदस्य ओम प्रकाश सेन, अमोलखराम गेदर, उप सरपंच गजनेर सदीख खान, झंवर लाल सेठिया, पूर्व सरपंच देवी सिंह रावलोत, असरफ अली, सोहन लाल मेघवाल, हुकमा राम नायक, मोहनलाल विश्वकर्मा और दुलाराम मेघवाल आदि मौजूद रहे।

’बज्जू और देशनोक में लेंगे बैठक’

उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी शनिवार को बज्जू तथा रविवार को देशनोक में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का अवलोकन करते हुए उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। साथ ही कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देंगे।

------

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे