Advertisement

Advertisement

वर्षा से पूर्व नालों की सफाई जरूरीः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि नगरपरिषद सहित जिले की सभी नगरपालिकाएं वर्षा ऋतु से पूर्व नाली व बड़े नालों की साफ सफाई अवश्य करे, जिससे वर्षा ऋतु में शहर की गलियों में पानी इकट्ठा न हो। उन्होंने कहा कि आगामी मानसूनी मौसम को देखते हुए आंधी, तूफान एवं भारी वर्षा होने की संभावनाएं है, जिसके मध्यनजर अपने नगरीय क्षेत्र में तुरन्त प्रभाव से गंदे नालों की साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करे ताकि वर्षा के पानी की सुचारू रूप से निकासी हो सके और आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में स्थानीय निकायों द्वारा संचालित इंदिरा रसोई की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी निकाय वर्षा ऋतु से पूर्व कचरे का उठाव इत्यादि सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सफाई का कार्य नियमित रूप से किया जाये। स्थानीय निकाय क्षेत्रा में जिस वार्ड में कोरोना के पाॅजिटिव रोगी आते है, उसकी जानकारी संबंधित पार्षद को भी दे दी जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के साथ-साथ मौसमी बीमारियां ज्यादा न फैले, इसको लेकर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
श्री हुसैन ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप शहरी क्षेत्रों में संचालित इंदिरा रसोई का खाना शुद्ध व गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। अधिकारी नियमित रूप से इंदिरा रसोई का निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि जिन शहरों में जो सामाजिक संगठन इंदिरा रसोई का समुचित संचालन नहीं कर पा रहे है, वहां पर नियमानुसार अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की कार्यवाही की जाये। श्रीगंगानगर शहर में किसान भवन में इंदिरा रसोई संचालन को लेकर चर्चा हुई। जिला कलक्टर ने कहा कि किसान भवन के एक भाग को जिसे इंदिरा रसोई के रूप में काम में लिया जायेगा, उस भाग को उपयोग करने से पूर्व निदेशक मंडी से अनुमति प्राप्त कर ली जाये। अंधविधालय में संचालित इंदिरा रसोई को लेकर नगरपरिषद द्वारा किराया देने पर विचार विमर्श हुआ तथा निर्णय लिया गया कि नियमानुसार राशि दी जा सकती है।
बैठक में नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, कृषि उपज मंडी समिति के सचिव एल.आर.खुराना, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, जिला कोषाधिकारी श्री नरेश अग्रवाल, अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका करणपुर श्री राजेश कुमार, डीपीओ श्री सुनील सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। (

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement