Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले में लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाएं, तभी कोरोना की चैन टूटेगी- डॉ बी.डी.कल्ला - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 12 May 2021

जिले में लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाएं, तभी कोरोना की चैन टूटेगी- डॉ बी.डी.कल्ला

 जिले में लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाएं, तभी कोरोना की चैन टूटेगी- डॉ बी.डी.कल्ला 


जिला प्रभारी मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना समेत विभिन्न विभागों की ली समीक्षा बैठक 

हनुमानगढ़,। जिले में लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाई जाए, तभी हम कोरोना की चैन को तोड़ पाएंगे। अति आवश्यक होने पर ही लोग घरों से निकलें और मास्क अवश्य लगाएं व दो गज की दूरी गाइडलाइन की पालना भी सुनिश्चित करें। ये कहना है उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल एवं कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के मंत्री और जिला प्रभारी मंत्री डॉ बीडी कल्ला का, जो बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जिले में कोरोना मैनेजमेंट, बिजली, पानी, 20 सूत्री कार्यक्रम, चिरंजीवी योजना इत्यादि को लेकर जिला कलक्टर और एसपी समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होने कहा कि कोविड से खुद को भी सतर्क रहना है और दूसरे लोगों को भी बचाना है। जिले में बिना मास्क कोई नजर ना आए। अगर कोई बिना मास्क मिले तो उसे मास्क को लेकर टोकें।  डॉ कल्ला ने एक गांव से दूसरे गांव में लोगों की आवाजाही रोकने के लिए ग्राम स्तर पर गठित समितियों को प्रभावी रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि कोरोना की पहली लहर के समय लोग गांवों में समितियां बनाकर खुद की गांव की रखवाली करते थे किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाता था। अब भी ऐसी ही व्यवस्था गांव स्तर पर हो।  बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने जिले में कोरोना केसेज, उनके उपचार, ऑक्सीजन की आवश्यकता, एक गांव से दूसरे गांव में आने जाने पर रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपाय, डोर-टू-डोर सर्वे, मेडिकल किट की उपलब्धता, वैक्सीनेशन, सैंपलिंग, होम आइसोलेशन की पालना, पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्रवाई, फ्लैगमार्च इत्यादि की ब्लॉक वाइज समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में पुलिस और प्रशासन की टीम जिला कलक्टर और एसपी के नेतृत्व में एक्टिव होकर कार्य कर रही है। हम कोरोना की जंग जरूर जीतेंगे। 
                              जिला प्रभारी मंत्री ने बैठक में आखातीज पर अबुझ सावे को देखते हुए जिले में विवाह समारोह इत्यादि नहीं होने देने को लेकर सतर्क रहने के निर्देश पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिए। साथ ही ईद, परशुराम जयंती इत्यादि को लेकर पूजा, इबादत इत्यादि लोगों को घरों में करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होने बताया कि जिले के विभिन्न धर्मगुरूओं और काजी इत्यादि से अपील जारी करवाएं कि कोरोना को देखते हुए लोग घरों में ही रह कर पूजा अर्चना, इबादत आदि करें। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने जिले भर में  राशन की दुकान खुलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होने 20 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए ए, बी, सी और डी कैटेगरी लिखकर पूरी रिपोर्ट भिजवाने का निर्देश देते हुए कहा कि जिन कार्यों में सी और डी कैटेगरी है उनमें सुधार करते हुए ए कैटेगरी प्राप्त करने का प्रयास करें। बैठक में डॉ कल्ला ने किसानों को 6 घंटे बिजली की उपलब्धता, जिले भर में बिजली की स्थिति,शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में प्रभारी मंत्री ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए जिले भर में अब तक हुए रजिस्ट्रेशन की समीक्षा करते हुए इसे और बढ़ाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने 18 से 44 आयु वर्ष के युवाओं को निशुल्क वैक्सीनेशन को लेकर करीब 3 हजार करोड़ रूपए खर्च कर रहे हैं। इसमें जिले के भामाशाह, समाजसेवी जो भी स्वेच्छा से आर्थिक सहयोग करना चाहें तो उन्हें इसके लिए प्रेरित करें।
                                बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने जिले में कोरोना मैनेजमेंट को लेकर वैक्सीनेशन, सैंपलिंग, ऑक्सीजन की स्थिति, रेमडेसिविर इंजक्शन की उपलब्धता, चिरंजीवी योजना, 20 सूत्री कार्यक्रम इत्यादि को लेकर विस्तृत जानकारी जिला प्रभारी मंत्री को देते हुए कहा कि सभी के सहयोग से जिले में कोरोना महामारी को नियंत्रित किया जा रहा है। इसमें भामाशाहों का भी अच्छा सहयोग मिल रहा है।  वहीं जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन ने सीजर की कार्रवाई, जुर्माने,चैक पोस्ट, क्वारेंटीन की स्थिति, सब्जी मंडी में भीड़ को नियंत्रण इत्यादि को लेकर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि जिले में लॉकडाउन की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जा रही है। जिले में हर आय़ु वर्ग का व्यक्ति मास्क लगा रहा है। जिले में करीब 99.9 प्रतिशत लोग मास्क लगा रहे हैं। अब तो जिले में मास्क को लेकर उन लोगों का चालान काटा जाता है जो मास्क तो लगा रहे हैं लेकिन नाक को नहीं ढक रहे। बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने ब्लॉक वाइज सभी एसडीएम से बातचीत कर कोरोना मैनेजमेंट को लेकर विस्तृत जानकारी लेते हुए कहा कि कहीं भी कोई समस्या आए तो जिला कलक्टर या एसपी के माध्यम से मुझे उसके बारे में तत्काल जानकारी दें।  बैठक में बिजली के एसई श्री मांगीलाल बिश्नोई ने जिले में ढाई से तीन हजार कृषि कनेक्शन पेंडिंग की स्थिति बताते हुए पीछे से लोहे का सामान नहीं आने के बारे में जानकारी दी तो जिला प्रभारी मंत्री ने कोरोना को लेकर आई दिक्कत बताते हुए लोगों को जल्द राहत प्रदान करने की बात कही। 
                               इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती प्रीति जैन, सीईओ जिला परिषद श्री रामनिवास जाट, एसडीएम श्री कपिल यादव, डीएसओ श्री राकेश न्यौल, जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक श्रीमती आकाशदीप सिद्दू, एसई पीएचईडी श्री पीससी मिढ्ढा, एसई बिजली श्री मांगीलाल बिश्नोई, एसई पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह, पीएमओ डॉ दीपक मित्र सैनी, सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, डीएफओ श्री करणसिंह काजला, सीडीईओ श्री तेजा सिंह गदराना, सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक श्री विनोद गोदारा, एसीपी श्री योगेन्द्र कुमार, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल, सामान्य शाखा प्रभारी श्री परलेश यादव समेत विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे