Advertisement

Advertisement

मेडिकल काॅलेज निर्माण स्थल पर सफाई का कार्य शुरू

 मेडिकल काॅलेज निर्माण स्थल पर सफाई का कार्य शुरू



विधायक श्री गौड़, जिला कलक्टर व एसपी ने किया निर्माण स्थल का निरीक्षण
जल्द ही सीएम द्वारा मेडिकल काॅलेज का होगा शिलान्यास
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर जिले में मेडिकल काॅलेज निर्माण को लेकर लम्बे समय से नागरिकों की भावना के अनुरूप जल्द ही यह कार्य मूर्त रूप लेने वाला है। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने सोमवार को मेडिकल काॅलेज निर्माण स्थल का दौरा कर निरीक्षण किया तथा जिस कम्पनी को निर्माण का कार्य दिया गया है, कम्पनी ने सोमवार को पूजा अर्चना के साथ निर्माण स्थल की सफाई व शिलान्यास से पूर्व की तैयारी प्रारम्भ कर दी है।
विधायक श्री गौड़ ने बताया कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आज जन्मदिन है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी जन्मदिन पर लेते नहीं, अपनी जनता को कुछ ना कुछ देते है। आज का दिन इस जिले के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा मेडिकल काॅलेज निर्माण की निविदाएं करने के पश्चात संबंधित फर्म को कार्य आदेश दे दिये है। उसी के अनुरूप फर्म ने निर्माण स्थल पर सफाई व शिलान्यास से पूर्व की तैयारी प्रारम्भ कर दी है। श्री गौड़ व जिला कलक्टर ने मशीनों की पूजा अर्चना की तथा सफाई का कार्य प्रारम्भ किया गया।
विधायक श्री गौड़ ने कहा कि राजस्थान में 15 मेडिकल काॅलेज का निर्माण होना था, जिनमें से सबसे पहले श्रीगंगानगर में 325 करोड़ रूपये की लागत से कार्य प्रारम्भ होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि निर्माण स्थल पर पांच मंजिला भवन बनेगा। प्रत्येक मंजिल पर एक-एक लेक्चर थियेटर होगा। भवन का निर्माण निर्धारित समय पर पूर्ण हो, इसको लेकर संबंधित फर्म को सामग्री आपूर्ति संबंधी सभी तैयारियां रखने को लेकर निर्देश दिये गये है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि श्रीगंगानगर में राजकीय मेडिकल काॅलेज निर्माण को लेकर सरकार स्तर पर निविदाएं हो चुकी है, संबंधित फर्म को सहमति पत्र मिलने के बाद सफाई इत्यादि का कार्य प्रारम्भ किया गया है। मेडिकल काॅलेज का शिलान्यास माननीय मुख्यमंत्री द्वारा हो, इसे लेकर जल्द ही विधायक एवं जिला प्रशासन द्वारा अनुरोध किया जायेगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 एक विश्व व्यापी खतरनाक महामारी है, इससे बचने के लिये आमजन को गाईडलाइन की 100 प्रतिशत पालना करनी चाहिए। उन्होंने आमजन से अनुरोध किया है कि कोई भी नागरिक अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि दोपहर 12 बजे के बाद नई गाईडलाइन जारी हो जायेगी, जिसकी सख्ती से पालना सुनिश्चित करवाई जायेगी। जिला कलक्टर ने कहा कि महामारी से बचने के लिये मास्क का उपयोग अवश्य करें तथा अतिआवश्यक कार्य के अलावा घर से बाहर न जायें। सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन की पालना से ही मानव जीवन को बचाया जा सकता है।
आॅक्सीजन गैस प्लांट निर्माण स्थल का किया निरीक्षण
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन व पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने मेडिकल काॅलेज निर्माण स्थल के निरीक्षण के पश्चात जिला चिकित्सालय में लगने वाले दूसरे आॅक्सीजन प्लांट स्थल का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। श्री गौड़ ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने कहा है कि राजस्थान की जनता का जीवन बचाने के लिये आर्थिक संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। श्री गौड़ ने कहा कि दूसरा आॅक्सीजन प्लांट पूर्ण होने के पश्चात आवश्यकता हुई तो और प्लांट लगाने की भी व्यवस्था की जा सकती है। कोविड-19 से झूझ रहे रोगियों को उपकरणों की कमी नहीं आने दी जायेगी। आॅक्सीजन प्लांट का कार्य एनएचएम द्वारा किया जा रहा है। चिकित्सकों ने बताया कि पूर्व में संचालित एक आॅक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 45 रोगियों को आॅक्सीजन आपूर्ति की जा रही है। जिले में वर्तमान में 147 रोगी उपचाराधीन है।
इस अवसर पर एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, श्री राजकुमार जोग, श्री विशाल गौड़ सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि व चिकित्सक उपस्थित थे। (

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement