Advertisement

Advertisement

जिला चिकित्सालय को गौड़ व जिला कलक्टर ने 10 आक्सीजन कंसट्रेटर प्रदान किये’


श्रीगंगानगर, । गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने मंगलवार को जिला चिकित्सालय में कोविड व अन्य रोगियों के उपयोग के लिये 10 आॅक्सीजन कंसट्रेटर प्रदान किये।

विधायक श्री गौड़ ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री से जिले के लिये आॅक्सीजन कंसट्रेटर देने की मांग की गई थी, उसी के अनुरूप जिले को 102 आॅक्सीजन कंसट्रेटर प्राप्त हुए है, जिनमें से 10 आॅक्सीजन कंसट्रेटर जिला चिकित्सालय को प्रदान किये गये है। जिला चिकित्सालय के लिये 25 आॅक्सीजन कंसट्रेटर की मांग की गई थी। शेष कंसट्रेटर भी प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि 102 आॅक्सीजन कंसट्रेटर जिले की विभिन्न सीएचसी व पीएचसी में उपयोग किये जायेंगे।
श्री गौड़ ने कहा कि कोविड-19 के दौरान एक बार आॅक्सीजन को लेकर थोड़ी परेशानी हुई, लेकिन जिला प्रशासन ने शानदार व्यवस्था की, जिसकी बदोलत आॅक्सीजन के अभाव में किसी रोगी को जाने नहीं दिया। जरूरत के अनुसार प्रत्येक रोगी को आॅक्सीजन उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में रोगियों की जरूरत के अनुसार सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई है। उन्होंने आॅक्सीजन कंसट्रेटर के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत तथा चिकित्सा मंत्री श्री रघु शर्मा का आभार व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कोविड-19 को लेकर पिछले सवा साल में बहुत ही अच्छा व सराहनीय कार्य किया है। कोविड-19 की दूसरी लहर में कमी आने लगी है तथा आमजन के सहयोग से हम जल्द ही इस महामारी पर विजय हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर को लेकर भी चिकित्सालय में बच्चों के लिये वार्ड, उपकरण, दवा इत्यादि की माकूल व्यवस्था की गई है।
श्री गौड़ ने कहा कि कोविड-19 की द्वितीय लहर अत्यधिक खतरनाक थी, इससे काफी नुकसान हो सकता था, लेकिन सभी की सूझबूझ व सभी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, चिकित्सकों ने मिलजुल कर इसका मुकाबला किया। आज स्थिति लगभग नियंत्रण में है, गैस एवं दवा इत्यादि की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि जैसे सुनने में आ रहा है कि तीसरी लहर बच्चों के लिये खतरनाक होगी, इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिला चिकित्सालय में बच्चा वार्ड तैयार किया गया है। कोरोना की तीसरी लहर अगर आती है तो भी हम मुकाबला करेंगे तथा संसाधनों की कोई कमी नहीं आने देंगे।
जिले को मिले 102 आॅक्सीजन कंसट्रेटरः जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा श्रीगंगानगर जिले को 102 आॅक्सीजन कंसट्रेटर प्रदान किये है, जिनमें से 10 जिला चिकित्सालय को प्रदान किये गये है। शेष जिले के अन्य चिकित्सालयों में स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 की द्वितीय लहर से निपटा जा रहा है तथा जिले में स्थिति नियंत्रण में है। दवा, आॅक्सीजन इत्यादि पर्याप्त मात्रा में है। उन्होंने कहा कि अगर तीसरी लहर आती है तो बच्चों के लिये जिला चिकित्सालय में 18 बेड का वार्ड तैयार है तथा पीएमओ को दवाएं व उपकरण पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश दिये है।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 से बचने के लिये आम नागरिकों को सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन की शत-प्रतिशत पालना करनी होगी। गाईडलाइन की पालना से ही हम अपने परिवार, वार्ड, गांव, शहर, राज्य तथा देश को सुरक्षित रख पायेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के साथ-साथ आमजन व नागरिकों का सहयोग मिला, जिसकी बदोलत आज जिले की स्थिति धीरे-धीरे ठीक हो रही है। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर की समितियों को अलर्ट करने, डोर-टू-डोर सर्वें करने तथा जो व्यक्ति बीमार मिला, उसे मेडिकल किट देकर ठीक किया गया, जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिले। सर्वें का कार्य लगातार जारी रहेगा, ऐसे निर्देश चिकित्सा विभाग को दिये गये है।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुकेश बारेठ, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. के.एस.कामरा, डाॅ. प्रेम बजाज, श्री विशाल गौड़ सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement