Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सतर्कता से कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने से बचाना है-भाटी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 1 June 2021

सतर्कता से कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने से बचाना है-भाटी

 उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने किया कोलायत विधानसभा क्षेत्र का सघन दौरा


ग्रामीणों के सुने अभाव-अभियोग

सतर्कता से कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने से बचाना है-भाटी

बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीकोलायत में लगातार दूसरे दिन दौरा कर ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने और विभिन्न उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किया।

इस दौरान भाटी ने मंगलवार को रणधीसर, राणासर, बीठनोक, रावनेरी, भाणेका गांव, टोकला, खारिया पातावतान, खारिया मल्लीनाथ, खारिया बास व  ग्राम मियाकोर के उपस्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों की मांग के अनुरूप कार्य करवाने की घोषणा की। ग्राम पंचायत रणधीसर में उप स्वास्थ्य केंद्र में ग्रामीणों द्वारा एसी इन्वर्टर की मांग की गई, जिसे मंत्री भाटी ने वहाँ उपस्थित भामाशाह मांझी खां तथा छैलू सिंह से यह कार्य करवाने की घोषणा करवाई। साथ ही उन्हांेने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रणधीसर में विधायक निधि कोष से 2 लाख की लागत से फर्नीचर देने की घोषणा की ।

इस दौरान ग्राम रणधीसर व राणासर मंे पानी-बिजली की समस्या का समाधान करवाने तथा   बीठनोक में कन्या पाठशाला खुलवाने, उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करवाने, आबादी भूमि का विस्तार करवाने, 220 के.वी का जीएसएस बनाने आदि की ग्रामीणों ने मांग की।  इस पर मंत्री भाटी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर हल होने वाली समस्याओं का समाधान करवाने के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया जायेेगा।  

कोलायत विधानसभा क्षेत्र का सघन दौरा-उच्च शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के प्रयास किए जा रहे है। सभी बड़े अस्पतालों की आवश्यकतानुसार चिकित्सा उपकरण भामाशाहों और विधायक निधि कोष से उपलब्ध कराएं जा रहे है। साथ ही उप स्वास्थ्य केन्द्रों में स्टाॅफ को सेनेटाइजर, मास्क, पल्स आक्सी मीटर, थर्मामीटर आदि दिए जा रहे हैं।  उच्च शिक्षा मंत्री ने कोलायत की विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचकर कोविड प्रबंधन को लेकर ग्रामीणों से सीधा संवाद कर जागरूकता लाने के लिए ग्राम स्तरीय सतर्कता समिति सदस्यों से चर्चा की। कोरोना की चैन तोड़ने को लेकर उन्होंने ग्रामीणों को प्रेरित करने का प्रयास किया। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्राम स्तरीय सतर्कता समिति के सदस्यों के साथ संवाद कर क्षेत्र में काम करने वाले कोरोना वॉरियर्स का हौसला बढ़ाया।

अपने दौरे के दौरान उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व बनता है कि इस महामारी में समाज व परिवार में सकारात्मक सोच और उनके मनोबल को बनाकर रखे। उन्होंने ग्राम स्तरीय कोर कमेटी में शामिल पीईईओ, बीएलओ, एएनएम व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अनुभव व सुझाव भी लिए, जिससे कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बेहतर क्रियान्वयन के लिए रणनीति बनाई जा सके।

कोराना को हराने के लिए जागरूकता जरूरी- उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर एवं ब्लेक फंगस को लेकर घर-घर जाकर इस महामारी से आमजन को सतर्कता के साथ जागरूक करने का आह्वान किया।़ जागरूकता से ही इस महामारी की चैन को तोड सकते हैं। कोरोना से बचने के उपाय बताए, राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की पालना करने की अपील की। इस दौरान सदस्यों ने उच्च शिक्षा मंत्री को कोरोना की पहली व दूसरी लहर के सर्वे के दौरान आई मुश्किलों और अनुभवों के बारे में बताया। भाटी ने कहा कि ग्राम स्तरीय कोर कमेटी के अनुभव व समझ से जागरूकता व सतर्कता से कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को संक्रमित होने से बचाना है।

       इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी कोलायत प्रदीप कुमार चाहर, तहसीलदार हरि सिंह, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, ब्लाॅक सीएमओ डाॅ. अनिल कुमार वर्मा, बिशन सिंह भाटी, जिला परिषद सदस्य मोहन दान, डाॅ. दिवाकर वर्मा, डाॅ.सुरेन्द्र खींची, डाॅ. श्रुति बुढ़ानिया, डाॅ. कपिल, धन्ने सिंह भाटी, आशु सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


-----

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे