Advertisement

Advertisement

राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजनाएं समय पर पूर्ण होः मुख्य सचिव

 राष्ट्रीय राजमार्गों की परियोजनाएं समय पर पूर्ण होः मुख्य सचिव


श्रीगंगानगर में अमृतसर से जामनगर परियोजना का अधिकांश मुआवजा वितरितः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर,। राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिये जो परियोजनाएं स्वीकृत है, वे सभी परियोजनाएं सफलतापूर्वक समय पर पूर्ण होनी चाहिए। संबंधित जिले भूमि अवाप्ति, अवार्ड पारित, मुआवजा वितरण इत्यादि के कार्य तत्परता से किये जाये।
श्री आर्य मंगलवार को राजस्थान के समस्त जिला कलक्टर के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना, नुजुल सम्पति तथा पर्यटन को लेकर आयोजित वीसी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित प्रोजेक्ट की समीक्षा भारत सरकार स्तर से होती है, ऐसे में राजस्थान राजमार्ग निर्माण परियोजना में पीछे नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम भूमि अवाप्ति की प्रक्रिया में तेजी लाये तथा अवार्ड पारित कर भूमि राजमार्ग के लिये उपलब्ध करवाये।
श्री आर्य ने कहा कि वर्षा ऋतु प्रारम्भ हो चुकी है। सभी जिलों में सर्तकता व निगरानी बढ़ानी होगी। किसी भी प्रकार की परिस्थितियां उत्पन्न होने पर उससे निपटने के लिये तैयार रहना होगा। जिलों की अपनी-अपनी आवश्यकताओं को देखते हुए खोज एवं बचाव से संबंधित उपकरण लिये जा सकते है, जिसके लिये आवश्यक राशि उपलब्ध करवाई जा रही है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में अमृतसर से जामनगर परियोजना का क्षेत्रा आता है। इस परियोजना में अवाप्त की गई भूमि की अधिकांश मुआवजा राशि का वितरण कर दिया गया है। छोटे-छोटे किसान या कुछ नागरिक बाहर रहते है, उन किसानों की लगभग 2 करोड़ रूपये की राशि वितरित की जानी शेष है। राशि वितरण के लिये संबंधित एसडीएम को निर्देशत किया गया है कि संबंधित किसानों से बात कर प्राप्त राशि वितरित कर दी जाये।
जिला कलक्टर श्री हुसैन ने बताया कि आपदा प्रबंधन को लेकर समय-समय पर बैठक आयोजित की गई है तथा आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों में आपसी समन्वय बना रहे तथा आपदा से संबंधित सभी प्रकार के संसाधन तैयार कर लिये गये है। गोताखोरों की सूचियां अपडेट करवा ली गई है। उन्होंने बताया कि अत्यधिक वर्षा के कारण किसी प्रकार की परिस्थितियां पैदा होने पर उससे निपटने के लिये सभी विभाग टीम वर्क के साथ मुस्तैद है।
वीसी में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मिनोचा, उपवन सरंक्षक श्री आशुतोष ओझा, अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार, एनएचआई से श्री सुशील बिश्नोई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement