Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हमारे हिस्से का पूरा पानी मिले, इसको लेकर संवेदनशीलता से प्रयास किये गयेः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 8 July 2021

हमारे हिस्से का पूरा पानी मिले, इसको लेकर संवेदनशीलता से प्रयास किये गयेः जिला कलक्टर

 जिला प्रशासन व किसान प्रतिनिधियों की हुई वार्ता

हमारे हिस्से का पूरा पानी मिले, इसको लेकर संवेदनशीलता से प्रयास किये गयेः जिला कलक्टर


श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि हमारे हिस्से का पूरा पानी किसानों को मिले, इसको लेकर संवेदनशीलता के साथ जिला प्रशासन से लेकर राज्य सरकार स्तर तक पूरे प्रयास किये गये, उसी की बदौलत पानी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है तथा उम्मीद है कि हमारे हिस्से का पानी हमें मिलेगा।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में सिंचाई अधिकारियों व किसान प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान ये बात कहीं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के किसानों को हमारे हक का पूरा पानी मिले, इसको लेकर पंजाब सरकार के अधिकारियों से लगातार सम्पर्क बनाए हुए है। राज्य सरकार स्तर से भी पंजाब सरकार से बातचीत हुई। जिला कलक्टर ने स्वयं राजस्थान सरकार के सचिव जल संसाधन, मुख्य सचिव तथा सीएमओ सचिव से भी बातचीत की एवं पंजाब सरकार के सिंचाई अधिकारियों से पूरा पानी देने को लेकर बात हुई। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग व जिला प्रशासन लगातार पंजाब के अधिकारियों के सम्पर्क में है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो मोघे निर्धारित मात्रा से अधिक पानी ले रहे है, उनकी विस्तृत रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करे, साथ ही माननीय न्यायालय में स्थगन से संबंधित तथ्यात्मक तथा अपडेट रिपोर्ट तैयार करे।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि जो पानी उपलब्ध हो रहा है, वह पूरा पानी बिना चोरी के खेतों तक पहुंचे, ऐसी व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम पंजाब क्षेत्र में फिरोजपुर व फाजिल्का के एसपी से बोर्डर मीटिंग में पानी चोरी के मुद्दों को रखेंगे। पंजाब क्षेत्र में पानी की चोरी रोकने के लिये इस बात को प्रमुखता से रखी जायेगी तथा राजस्थान क्षेत्र में पानी की चोरी न हो, इसको लेकर अतिरिक्त टीमों का गठन करना होगा तथा पुलिस के जवानों को तैनात करेंगे कि एक बूंद भी पानी की चोरी न होने पाये। उन्होंने कहा कि 5-7 किलोमीटर के क्षेत्र में एक टीम कार्य करनी चाहिए तथा 24 घंटों में तीन पारियां बनाकर इस कार्य को किया जा सकता है।
जल संसाधन के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने कहा कि वर्तमान में आज 2258 क्यूसेक पानी चल रहा है। हमारा प्रयास रहेगा कि पानी 2200 क्यूसेक से कम न हो तथा 2200 क्यूसेक से बढ़ाकर 2400 क्यूसेक करने के पूरे प्रयास किये जायेंगे। नहरी तंत्र में पानी की चोरी राकने के लिये पुलिस का सहयोग लिया जाकर गश्त को बढ़ायेंगे तथा माननीय न्यायालय में स्थगन आदेश को लेकर पैरवी की जायेगी।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, किसान संगठनों से श्री हेतराम बेनीवाल, श्री पृथ्वीपाल सिंह संधू, श्री गुरबल पाल सिंह, श्री अमरसिंह, श्री मनिन्द्र सिंह, श्री संतवीर, श्री श्योपत मेघवाल सहित किसान प्रतिनिधियों तथा नहरों के अध्यक्षों ने भाग लिया

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे