Advertisement

Advertisement

पीएमएसएमए में गर्भवती महिलाओं को निरूशुल्क सेवाएं नहीं देने पर 4 अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र को दिए नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

 पीएमएसएमए में गर्भवती महिलाओं को निरूशुल्क सेवाएं नहीं देने पर 4 अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र को दिए नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब


मानवीय आधार पर जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधाएं व सहायता करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी रू डॉ. नवनीत शर्मा

5 माह में एक भी गर्भवती महिला की नहीं की जांच


हनुमानगढ़,। हर माह की 9 तारीख का आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) में निरूशुल्क अल्ट्रासाउण्ड सुविधाएं नहीं देने पर 4 सेंटरों को सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब तलब किया है।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) भारत सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम है, जिसके तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख को सभी सरकारी चिकित्सा संस्थान गर्भवती महिलाओं को व्यापक और गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व देखभाल व निरूशुल्क उपचार प्रदान करता है। इस कार्य में कई प्राइवेट चिकित्सक भी हर माह की 9 तारीख को सरकारी चिकित्सा संस्थानों पर जाकर गर्भवती व जरूरतमंद महिलाओं की निरूशुल्क एएनसी जांच करते हैं, जिसके लिए विभाग साल में एक बार प्राइवेट व सरकारी चिकित्सकों को उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित भी करता है। इसके साथ-साथ कई गर्भवती महिलाओं को आवश्यक जांच के लिए जिले में संचालित अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों पर निरूशुल्क अल्ट्रासाउण्ड के लिए भी लिखा जाता है, जिसका भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। जिले में चल रहे 22 अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों द्वारा यह सुविधा दी जा रही है, लेकिन 4 अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र जरूरतमंद गर्भवती महिलाओं की अल्ट्रासाउण्ड जांच नहीं कर रहे हैं। इन अल्ट्रासाउण्ड केन्द्रों ने गत पांच माह में एक भी गर्भवती महिलाओं की अल्ट्रासाउण्ड जांच नहीं की है। इस संबंध में 4 अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा गया है। नोटिस में लिखा गया है कि सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य योजनाओं में आपका सहयोग नगण्य है। मानवीय आधार पर समस्त जरूरतमंद नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं देना व सहायता करना हमारी नैतिक जिम्मेवारी है।

जरूरतमंद महिलाओं की स्वास्थ्य जांच में नोहर का गोदारा अल्ट्रासाउण्ड सबसे आगे
डॉ. नवनीत शर्मा ने कहा कि नोहर के गोदारा अल्ट्रासाउण्ड केन्द्र ने जिले में सबसे अधिक अल्ट्रासाउण्ड कर गर्भवती महिलाओं को निरूशुल्क सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि सेंटर के संचालक डॉ. हंसराज गोदारा ने अप्रेल 2021 में 51, जून में 49 व जुलाई में 51 निरूशुल्क अल्ट्रासाउण्ड जांच की है, जो कि जिले में किसी भी अल्ट्रासाउण्ड सेंटर द्वारा गर्भवती महिलाओं को सुविधा देने में सबसे आगे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement