Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पीएमजीएसवाई तृतीय योजना में ग्रामीण क्षेत्रा की सड़कों का तेजी से होगा विकासः सांसद निहालचंद - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 19 August 2021

पीएमजीएसवाई तृतीय योजना में ग्रामीण क्षेत्रा की सड़कों का तेजी से होगा विकासः सांसद निहालचंद


श्रीगंगानगर,। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के निर्देशानुसार गुरूवार को सार्वजनिक निर्माण विभाग श्रीगंगानगर द्वारा कलेक्ट्रेट हाॅल में ग्रामीण सड़क सेमिनार का आयोजन ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव‘‘ के उपलक्ष्य में किया गया। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद श्री निहालचंदए, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, अनूपगढ़ विधायक श्रीमती संतोष, रायसिंहनगर विधायक श्री बलवीर लूथरा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर श्री सुधीर माथुर, अधीक्षण अभियंता क्वालिटी कंट्रोल श्री मुकेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मनोचा, अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार सहित अन्य अभियंताओं ने कार्यशाला में भाग लिया।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर श्री सुधीर माथुर ने सांसद निहालचंद व जिला कलेक्टर श्री जाकिर हुसैन को बुके देकर कार्यक्रम की शुरुआत की। अधीक्षण अभियंता श्री सुमन मनोचा ने अनूपगढ़ विधायक श्रीमती संतोष बावरी व रायसिंहनगर विधायक श्री बलबीर लूथरा को बुके भेंट किया।
सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि भारत सरकार द्वारा नवीनतम तकनीकी का उपयोग कर सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में 500 की आबादी तक के सभी राजस्व गांवों को सड़कों से जोड़ने के साथ-साथ सड़कों की रिलाईनिंग बढ़ाने का कार्य भी किया जा रहा है। बीकानेर क्षेत्र में एक कार्य योजना की क्रियान्विति की जा रही है। ढ़ाणियों का सर्वें किया जा रहा है। श्रीगंगानगर जिले में भी कार्य हो रहा है। श्री निहालचंद ने कहा कि नवीन टेक्नोलाॅजी से जब सड़के बनेगी तो अधिक गुणवत्तापूर्ण होगी तथा जल्दी टूटेंगी नहीं। सड़कों की सुरक्षा बेहत जरूरी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी सड़कों की संभाल इस प्रकार से हो कि सड़क पर पानी न खड़ा रहे। सड़कों के किनारे पेड़ों की कटाई छंटाई व झाड़ियां इत्यादि साफ रहने से सड़के सुरक्षित रहती हैं। उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में भारतमाला सड़क का निर्माण होने से यहां के नागरिकों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्राी ग्राम सड़क योजना से भी ग्रामीण क्षेत्र को विकास की एक नई दिशा मिली है।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि आजादी के नये साल के अवसर पर विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। सड़के जब भी बनें जहां भी बनें, अच्छी व सुरक्षित होनी चाहिए। श्रीगंगानगर जिले में भारतमाला सड़क अनूपगढ़, रायसिंहनगर, करणपुर, गंगानगर तक का निर्माण इस क्षेत्र के लिये सड़क विकास में एक महत्वपूर्ण कार्य होगा।
जिला कलेक्टर श्री जाकिर हुसैन ने पीएमजीएसवाई योजना के अंतर्गत सड़कों की गुणवत्ता की सराहना की।
अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर श्री सुधीर माथुर ने कहा कि विभाग द्वारा सड़कों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाता है तथा राजस्थान कई वर्षों तक प्रथम स्थान पर रहा तथा भारत सरकार के मानदण्ड के हिसाब से कार्य किया गया।इस कार्यशाला में सड़कों के निर्माण में प्लास्टिक वेस्ट मैटेरियल, मार्बल स्लरी, लाइम, सीमेंट, फ्लाई एश, आयरन, स्टील,  काॅपर, कोल्ड मिक्स तकनीक का उपयोग करते हुए सड़क निर्माण किया जा रहा है ।
सेमिनार में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा जिले के सड़क निर्माण में नई तकनीकों के प्रयोग, पीएमजीएसवाई तृतीय योजना का क्रियान्वयन तथा ग्रामीण क्षेत्रा के विकास में पीएमजीएसवाई तृतीय योजना के क्रियान्वयन को लेकर विस्तार से बताया गया। पीएमजीएसवाई तृतीय योजना में ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों का तेजी से विकास होगा। कार्यक्रम के अंत में अधीशाषी अभियंता श्री पवन कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे