Advertisement

Advertisement

कालीबाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना

 कालीबाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना


महिलाओं के विकास से परिवार व समाज का विकासः मुख्यमंत्री
श्रीगंगानगर, । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के उद्देश्य को लेकर बेटियों को प्रोत्साहित करने को लेकर अनेक योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राजस्थान में मेघावी छात्राओं को स्कूटी योजना में स्कूटी दी जा रही है, जिससे अन्य छात्राओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री गहलोत शुक्रवार को कालीबाई भील मेघावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में वीसी के माध्यम से संबांधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के विकास व उत्थान से समाज आगे बढ़ता है। एक लड़की के शिक्षित होने से पूरा परिवार व समाज शिक्षित होता है, ऐसे में बेटियों को बेटों के समान ही अवसर दिये जाये, जिससे वे स्वावलम्बी बन सके।
उन्होंने कालीबाई का जिक्र करते हुए कहा कि 13 साल की उम्र में ही आदिवासी बालिका ने बलिदान दे दिया। उस दौरान स्कूल खोलना प्रतिबंधित था। इस छात्रा ने वो कर दिखाया जो किसी ने सोचा भी नहीं था। इसी प्रकार ज्योतिबा फूले ने भी संघर्ष प्रारम्भ किया। पुरूष प्रधान समाज में महिलाओं ने अपना स्थान बनाया, आज हालात में सुधार हुए है। हर क्षेत्रा में महिलाएं, छात्राएं आगे बढ़ रही है। वीसी में मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने कई जिलों की छात्राओं से बातचीत की और राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी ली और सुझाव भी माँगे। सभी छात्राओं ने इस योजना के लिए प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि उन्हें इस योजना में स्कूटी लेने के पश्चात बेहद आराम हो जाएगा जिससे कि उनके प्रदर्शन में भी सुधार आने की पूर्ण संभावना है।
राज्य सरकार की बजट घोषणा अनुसार मुख्यमंत्री ने अनुप्रति योजना चलाई है जिसमें छात्रा छात्राएँ जो पढ़ाई में अच्छे हैं परंतु कोचिंग के अभाव में उनके प्रदर्शन में आगे चलकर गिरावट आती हैं तो उन्हें निःशुल्क कोचिंग प्रदान करने की जाएगी ताकि वे आगे चलकर अपने सपनों को पूर्ण कर सकें व प्रदेश का नाम विश्व में रौशन कर सकें। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पिछले दो वर्षों में 123 काॅलेज खोले हैं तथा उसमें बत्तीस काॅलेज सिर्फ छात्राओं के लिए हैं। राज्य सरकार आगे भी युवा पीढ़ी के लिए अनेक अच्छी योजनाएं तैयार करेगी ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य में बालिकाएं उच्च शिक्षा तक पहुंचे, इसको लेकर उन्हें प्रोत्साहित करने के लिये योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये कन्या महाविद्यालयों में विकास के साथ-साथ संकाय में बढ़ोतरी व नये महाविद्यालय भी प्रारम्भ किये गये हैं।
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि राज्य सरकार इन छात्राओं का स्कूटी का रजिस्ट्रेशन उनके नाम से करवा कर, दो लीटर पेट्रोल भरवा कर हेलमेट के साथ स्कूटी दे रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेटियां देश का भविष्य बदल सकती हैं। एडीएम प्रशासन भंवानी सिंह पवार ने भी इन छात्राओं को इस अवसर पर बधाई दी। एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रत्नु ने सभी छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी।
मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने इस अवसर पर कहा कि माननीय मुख्यमंत्री की इच्छा है कि राज्य में बालिकाएं आगे आयें व अपनी योग्यता का भरपूर उपयोग करें। बालिकाएं उच्च शिक्षा ग्रहण करें, इसको लेकर सभी प्रोत्साहन योजनाएं चलाई जा रही हैं।
वीसी में विधायक श्री राजकुमार गौड़, एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, राजकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती मंजू गोयल, श्री मनोज बजाज, असिस्टेंट प्रोफेसर श्री जसवीर सिंह उपस्थित थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement