Advertisement

Advertisement

गोगामेड़ी मेला किया जा चुका है स्थगित, मंदिर के कपाट एक महीने तक श्रद्धालुओं के लिए रहेंगे बंद, गोगामेड़ी आ रहे श्रद्धालुओं को समझाइश कर वापस भेजा

 गोगामेड़ी मेला किया जा चुका है स्थगित, मंदिर के कपाट एक महीने तक श्रद्धालुओं के लिए रहेंगे बंद, गोगामेड़ी आ रहे श्रद्धालुओं को समझाइश कर वापस भेजा


जिला प्रशासन ने गोगामेड़ी में जनप्रतिनिधियों और धर्मगुरूओं के साथ की बैठक 
देवस्थान विभाग को बिना नीलामी लगी दुकानों को तुरंत प्रभाव से बंद करने के दिए आदेश 
गोगामेड़ी मेले की तरफ आने वाले समस्त रास्तों पर चेकपोस्ट लगाकर श्रद्धालुओं को समझाइश कर वापस भेजने के दिए निर्देश 

हनुमानगढ़,।  गोगामेड़ी मेला स्थगित होने के बावजूद गोगामेड़ी में आ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री रामरतन सौंकरिया ने ग्राम पंचायत भवन गोगामेड़ी में प्रशासन, जनप्रतिनिधियों और धर्मगुरूओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां, गोरक्ष धाम गोगामेड़ी के महंत श्री रूपनाथ समेत नोहर व भादरा उपखंड प्रशासन ने हिस्सा लिया। बैठक में इस बात को लेकर चर्चा की गई कि देवस्थान विभाग की ओर से गोगामेड़ी मेला स्थगित होने के बावजूद गोगामेड़ी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ आ रही है। इसे रोकने के लिए गोगामेड़ी की तरफ आने वाले समस्त रास्तों पर चैकपोस्ट लगाकर श्रद्धालुओं को समझाइश कर वापस लौटाने का निर्णय लिया गया। साथ ही मेला क्षेत्र की बैरीकेटिंग कर चारों तरफ से चाक-चौबंद व्यवस्था करने और धर्मगुरूओं से सोशल मीडिया और प्रिंट व इलैक्ट्रोनिक मीडिया द्वारा गोगामेड़ी मेला स्थगित होने का प्रचार प्रसार श्रद्धालुओं में करने को लेकर अपील की गई। बैठक में देवस्थान विभाग को बिना नीलामी लगी दुकानों को तुरंत प्रभाव से बंद करने के लिए आदेश दिया गया। 
                                    बैठक से पहले भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां, एडीएम प्रशासन हनुमानगढ़ श्री रामरतन सौंकरिया, नोहर एडीएम श्री भागीरथ साख के नेतृत्व में गोगामेडी में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को समझाइश कर वापस भेजने की कार्रवाई की गई। बैठक में भादरा विधायक श्री बलवान पूनियां, महंत रूपनाथ, हनुमानगढ़ एडीएम श्री रामरतन सौंकरिया, एडीएम नोहर श्री भागीरथ साख के अलावा नोहर एसडीएम सुश्री श्वेता कोचर, भादरा एसडीएम श्रीमती शकुंतला, तहसीलदार भादरा श्री जय कौशिक, सीओ नोहर श्री महेंद्र सिंह, सीओ भादरा श्री सुनील झाझड़िया, नायब तहसीलदार श्री विनोद, श्री धर्मेंद्र ,गोगामेडी सरपंच, देवस्थान इंस्पेक्टर श्री मोहन तिवारी, चायल पुजारी श्री बसीर राणा, ब्राह्मण पुजारी श्री अरुण शर्मा समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
                                  गौरतलब है कि राजकीय आत्मनिर्भर मंदिर श्रीगोगाजी ( गोगामेड़ी) का वार्षिक मेला इस वर्ष माह अगस्त-सितंबर 2021 में भरना प्रस्तावित था। राज्य सरकार ने कोविड 19 से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर आमजन के स्वास्थ्य की रक्षा की दृष्टि से  उक्त मेले को स्थगित कर दिया था। देवस्थान विभाग के आयुक्त श्री जितेन्द्र कुमार उपाध्याय द्वारा इस बाबत 13 अगस्त को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग राजस्थान के आयुक्त समेत हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, नई दिल्ली, गुजरात, छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आयुक्त को पत्र लिखकर मेला स्थगित होने की जानकारी भेजी गई थी ताकि संबंधित राज्यों के श्रद्धालुओं को मेला स्थगन की जानकारी मिल सके। बावजूद इसके बड़ी संख्या में श्रद्धाुलओं के गोगामेड़ी पहुंचने पर जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए बैठक का आयोजन कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement