Advertisement

Advertisement

जिला कलक्टर की अध्यक्षता जिला उधोग केन्द्र की बैठक सम्पन्न

 जिला कलक्टर की अध्यक्षता जिला उधोग केन्द्र की बैठक सम्पन्न

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में जिला उधोग केन्द्र के विवाद और शिकायत निवारण क्षेत्रा की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुई। बैठक में रीको से संबंधित मामलों (सूरतगढ़, घडसाना) की समीक्षा की गई तथा एसआरएम रिक्को को इस संबंध में निर्देश प्रदान किये गये।
 जिला कलक्टर की अध्यक्षता में ‘‘एक जिला एक उत्पाद योजना‘‘ अंतर्गत गठित जिला स्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक ली गई। औद्योगिक ईकाईयों के संर्वधन के लिये निर्यात के अनुकूल वातावरण तैयार करने व जिले में निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिये इस समिति का गठन किया गया है। पूर्व में 24 दिसम्बर 2020 को इस समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें डिस्ट्रिक एक्सपोर्ट एक्शन प्लान का अनुमोदन किया गया था। इस बैठक में श्रीगंगानगर जिले से ग्वारगम पाउडर तथा वैक्स्ड किन्नू का चयन किया गया है, जिनका निर्यात करने के लिये सरकार इन्हें प्रमोट करेगी तथा इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। वर्तमान में किन्नू का निर्यात भूटान, नेपाल व बांग्लादेश में किया जा रहा है।
जिला कलक्टर ने गंगानगर जिले में जोजोबा व खजूर पर भी उद्यान विभाग से जानकारी मांगी है। आने वाले वर्षों में इनका भी निर्यात किया जा सकता है। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में ही प्राईम मिनिस्टर एम्पलाॅयमेंट जनरेशन प्रोग्राम की बैठक ली गई। जिला उधोग के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल ने बताया कि निर्यात के क्षेत्रा में 25 लाख तक तथा सेवा क्षेत्रा में 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। इसमें केटेगरी वाईज 15 से 35 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। बैठक में इसमें दिये जाने वाले ऋण तथा किन्हें लाभ दिया गया है, की समीक्षा की गई।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, उपनिदेशक कृषि जी.आर.मटोरिया, सहायक निदेशक उद्यान श्रीमती प्रीति गर्ग, प्रदूषण नियंत्राण बोर्ड के कनिष्ठ अभियंता श्री पामुल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement