Advertisement

Advertisement

जिला स्तरीय बंधक श्रमिक सर्तकता समिति की बैठक सम्पन्न

 जिला स्तरीय बंधक श्रमिक सर्तकता समिति की बैठक सम्पन्न


श्रीगंगानगर, । जिला स्तरीय बंधक श्रमिक सर्तकता समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयाजित हुई।
बैठक में सामान्य सर्वें माह मई जून 2021 के बंधक श्रमिकों की खोज एवं मुक्ति हेतु जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों के माध्मय से सर्वे पर विचार विमर्श हुआ तथा उपखण्ड स्तरीय बंधक श्रमिकों सर्तकता समितियों की द्वैमासिक बैठकों की सूचना  व बैठक वृतान्त नियमित रूप से श्रम विभाग को भिजवाने के संबंध में विचार विमर्श हुआ।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने निर्देशित किया कि इस संबंध में व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया जाये ताकि बंधुआ मजदूरों से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान में आसानी हो व ऐसी घटनाओं का पता चलते ही त्वरित कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि यूं तो यह बैठक प्रत्येक दो माह में होना निश्चित किया गया है परन्तु आवश्यकता पड़ने पर यह बैठक जल्दी आयोजित की जा सकती है।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रत्येक ग्राम सेवक व पटवारी अपने-अपने क्षेत्र में वर्ष में दो बार सर्वें करें कि कहीं भी उनके क्षेत्र में बंधुआ मजदूरी तो नहीं करवाई जा रही है व इस संबंध में एक्ट तथा गाईडलाइन का पता सभी को रहना आवश्यक है। उन्होंने निर्देशित किया कि ऐसी किसी भी घटना की सूचना मिलते ही तुरन्त संबंधित एसडीएम को सूचित करें।
एसीईओ श्री मुकेश बारेठ ने कहा कि निर्धारित दर से कम राशि देना या एक ही व्यक्ति को पैसे देकर पूरे परिवार से कार्य कराना बंधुआ मजदूरी की श्रेणी में आता है, ऐसे श्रमिकों का आर्थिक व सामाजिक पुर्नवास जिला प्रशासन समय-समय पर करता रहा है। इसके लिये जिला एवं उपखण्ड स्तर पर सर्तकता समितियां गठित की गई हैं।
बैठक में एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, उप श्रम आयुक्त श्री मनोज कुमार, एलडीएम श्री सतीश जैन, श्री पवन गौतम, श्री कालूराम मेघवाल, श्री ओमप्रकाश सहित सर्तकता समिति के सदस्य उपस्थित थे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement