Advertisement

Advertisement

रेलवे में राजभाषा सप्ताह के दौरान होंगी, अनेक प्रतियोगिताऐं

श्रीगंगानगर,। उत्तर पश्चिम रेलवे के कार्यालयों में राजभाषा हिन्दी के उत्तरोत्तर प्रयोग के लिये अनुकूल वातावरण तैयार करने और कर्मचारियों में हिन्दी के प्रयोग में अभिवृद्धि जागृत करने के लिए राजभाषा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय में राजभाषा सप्ताह का शुभारंभ मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री बृजेश कुमार गुप्ता द्वारा किया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय में राजभाषा सप्ताह मनाया जा रहा है, इस कड़ी में बुधवार को कहानी लेखन प्रतियोगिता, 09 सितम्बर को हिंदी निबंध प्रतियोगिता, 10 सितम्बर को हिंदी टिप्पण व आलेखन प्रतियोगिता तथा 13 सितम्बर को वाक् प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। निबंध के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था में रेलवे का योगदान तथा राष्ट्र निर्माण में युवाओं का योगदान विषय रखे गये हैं तथा वाक् प्रतियोगिता के लिए उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में भारतीय रेल का योगदान एवं मानवीय जीवन से अंगदान का महत्व जैसे रुचिप्रद विषय रखे गये हैं। 14 सितम्बर को राजभाषा सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित की जायेगी और महाप्रबंधक व्यक्तिगत पुरस्कार योजना के तहत रेलकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रेलकर्मियों को भी पुरस्कृत किया जायेगा।
 उन्होने बताया कि सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर मुख्यालय कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान सभी विभागों में हिंदी संपर्क अधिकारी उपस्थित थे और उन्होंने अपने.अपने विभाग के हिंदी प्रगति की जानकारी दी। मुख्य राजभाषा अधिकारी द्वारा हिंदी प्रगति की समीक्षा की गई और हिंदी में प्रयोग को बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए। उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मण्डलों एवं कारखानों में भी राजभाषा सप्ताह/पखवाडा का आयोजन किया जाएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement